scriptग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार | Gram Panchayat forgery, voter 1202 and job card became nine thousand | Patrika News
गुना

ग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार

चांचौड़ा जनपद की ग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार-पिता बोला न मैंने की मजदूरी और न ही मेरे नाबालिग बेटे ने बैंक से ले लिया भुगतान
कागजों में दिखाए काम और लाखों रुपए हड़पे

गुनाOct 27, 2021 / 01:42 pm

praveen mishra

ग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार

ग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार

गुना। भले ही प्रदेश मेें पंचायत मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया का पंचायत विभाग में डर हो, लेकिन उनके ही गृह जिले की चांचौड़ा जनपद के न तो अधिकारी-कर्मचारी डर रहे हैं और न ही ग्राम पंचायतों के सरपंच। ऐसा ही एक मामला हाल ही में चांचौड़ा जनपद की ग्राम पंचायत मुहांसा कलां का आया है, जहां के सरपंच व तत्कालीन सचिवों ने मिलकर कागजों में ही तालाब आदि बना दिए, जबकि धरातल पर कुछ भी नहीं हैं। इतना ही नहीं उस गांव के कई ऐसे लोगों और उनके परिजनों के नाम से जॉब कार्ड बनाए और उनसे मजदूरी दिखाकर बैंक से भुगतान भी लेकर हड़प लिया। इसकी जानकारी तक संबंधित व्यक्ति को नहीं हैं। मुहांसा में वोटरों की संख्या 1202 है, लेकिन जॉब कार्ड 9 हजार 294 के बने ही नहीं बल्कि उनके नाम से लाखों रुपए निकाल लिए। वैसे तो देखा जाए तो चांचौड़ा जनपद पंचायत के 106 ग्राम पंचायतों में से आधी ऐसी हैं जहां कागजों में फर्जी निर्माण कार्य दिखाकर लाखों रुपए वहां के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायकों ने हड़प लिए। वहां की जनता का कहना है कि यहां हुए घोटालों की जांच हो जाए तो कई सरपंच और सचिव जेल की सलाखों के पीछे पहुंच सकते हैं।
चांचौड़ा ग्राम पंचायत के अन्तर्गत आने वाली मुहांसा ग्राम पंचायत के दस-बारह लोग जो जनसुनवाई में आए थे, उनमें शामिल गोविन्द मीना आदि ने पत्रिका को बताया कि मुहांसा कला ग्राम पंचायत के सरपंच भूपेन्द्र सिंह गुर्जर हैं। इस ग्राम पंचायत में वोटरों की आबादी 1202 की है। इस ग्राम पंचायत में बीते कुछ समय में पांच करोड़ रुपए से अधिक के काम हुए हैं। इनमें कई करोड़ों के काम तो धरातल पर नहीं केवल कागजों में हुए हैं। इनमें नाईपुरा में तालाब, कूप निर्माण जैसे कई काम हैं। गोविन्द ने बताया कि इस ग्राम पंचायत में चलने वाले काम और जॉब कार्ड की सूची मेरे हाथ लगी तो मैं हैरानी में पड़ गया कि उसमेें मेरा और मेरी 14 साल की बच्ची सोनिया, परिजन पिंकी, हेमन्त, बरखा, काशीबाई, महेन्द्र सिंह व गुड्डी बाई का नाम मजदूरी करने वालों में लिखा था। इसके साथ ही गांव के 12 साल के अभिषेक, चंचल, गौरी जैसे कई बच्चों के नाम जॉब कार्ड और बैंक से उनके नाम से राशि निकालने वालों की सूची में शामिल था। इनके नाम से एक नहीं कई महीने तक फर्जी आईडी बनाकर और कूटरचित दस्तावेज से जॉब कार्ड बनाया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता खोला और राशि निकाली जाती रही। उनका आरोप था कि मेरे नाम की आईडी बनाई और कूटरचित दस्तावेज के जरिए जॉब कार्ड बनाया गया। उससे बैंक से राशि भी निकाली जाती रही। यहां हुए काले कारनामों में तत्कालीन सचिव पप्पू भील, राधेश्याम विश्वकर्मा, इंदर सिंह मीना, रोजगार सहायक संजू मीना और प्रेमनारायण गुर्जर में भी शामिल होने की जानकारी दी है।

इससे बड़ा एक और कारनामा
नाईपुरा निवासी गोविन्द मीना ने ग्राम पंचायत मुहांसा कलां के द्वारा कराए गए काम आदि की जानकारी आरटीआई के जरिए मांगी इसके लिए उसने आवेदन 4 अक्टूबर को जनपद पंचायत चांचौड़ा में लगाया। इस आवेदन के लगने से पहले 3 अक्टूबर को ही जनपद पंचायत चांचौड़ा का एक पत्र मुख्य कार्यपालन अधिकारी के हस्ताक्षर युक्त पत्र ग्राम पंचायत मुंहासाकलां के सचिव व ग्राम रोजगार सहायक के पास पहुंचा कि गोविन्द द्वारा चाही गई जानकारी इस कार्यालय को उपलब्ध कराएं।
ग्रामीणों ने कलेक्टर से भी की शिकायत
मुंहासीकलां ग्राम पंचायत अन्तर्गत नाईपुरा गांव के लोगों ने गुना में आकर कलेक्टर को जनसुनवाई के दौरान आवेदन दिया जिसमें कहा कि गोविन्द को कपिलधारा योजना में मस्टर कर्मचारी बताया गया है। इस ग्राम पंचायत में धरातल की जगह कागजों में करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य दिखाकर शासकीय राशि हड़पने आदि की शिकायत की है। इस आवेदन में सरपंच/सचिव के विरुद्ध फर्जीवाड़ा किए जाने पर पुलिस थाने में मामला दर्ज कर इस पूरे मामले की जांच कराए जाने का आग्रह किया है।इस संबंध में जब सरपंच भूपेन्द्र गुर्जर से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि हमारा विवाद चल रहा है, इस वजह से आरोप लगा रहे हैं। सचिव सत्यनारायण सेन का कहना था कि मेरे कार्यकाल से पहले के ये मामले हैं, ऐसी शिकायत आई थी मैंने सीईओ साहब को बता दी थी।

Home / Guna / ग्राम पंचायत मुहांसा का फर्जीवाड़ा, वोटर 1202 और जॉब कार्ड बन गए नौ हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो