scriptअतिथि शिक्षकों को जल्दी मिलेगा चार माह का वेतन, जारी हो गई राशि | Guest teachers will get four months salary soon, amount released | Patrika News
गुना

अतिथि शिक्षकों को जल्दी मिलेगा चार माह का वेतन, जारी हो गई राशि

अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी है, उन्हें जल्द ही चार माह का वेतन मिल जाएगा।

गुनाAug 18, 2023 / 04:41 pm

Subodh Tripathi

अतिथि शिक्षकों को जल्दी मिलेगा चार माह का वेतन, जारी हो गई राशि

अतिथि शिक्षकों को जल्दी मिलेगा चार माह का वेतन, जारी हो गई राशि

जिन अतिथि शिक्षकों को लंबे समय से वेतन नहीं मिला था, उनको जल्द ही चार माह का वेतन यानी मानदेय मिल जाएगा, क्योंकि शासन ने अतिथि शिक्षकों को लंबित मानदेय प्रशासन को भेज दिया है, बस अब प्रशासन द्वारा ही अतिथि शिक्षकों के खाते में पैसे डालने की देर है।

गुना जिले के करीब 1500 अतिथि शिक्षकों का लंबित मानदेय भुगतान के लिए शासन ने 97 लाख 55 हजार 350 रुपए का बजट प्रशासन को उपलब्ध करा दिया है। लेकिन आठ दिन बाद भी भुगतान की प्रक्रिया शुरू तक नहीं हो सकी है। जबकि सभी अतिथि शिक्षक बिना वेतन के ही स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं। जिन्हें जनवरी से चार माह का वेतन अब तक नहीं मिला है। 6 महीने के दौरान शिक्षक दर्जनों बार कलेक्ट्रेट पहुंचकर जनसुनवाई में ज्ञापन सौंप चुके हैं। वहीं लंबे समय से अपने मानदेय के लिए जद्दोजहद कर रहे शिक्षकों को आशा की किरण तब जगी जब लोक शिक्षण संचालनालय का 4 अगस्त को आदेश जारी हुआ। जिसके बाद अतिथि शिक्षकों के मानदेय को लेकर आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ गुना की जिलाध्यक्ष अर्चना श्रीवास्तव डीईओ चन्द्रशेखर सिसौदिया से मिली। जिन्होंने दो महीने का बजट मिलने की जानकारी देते हुए दो तीन दिन में भुगतान का आश्वासन दिया। लेकिन तब से लेकर अब तक 8 दिन हो चुके हैं।

 

शिक्षकों ने पत्रिका को बताया कि उनके पास आय के अतिरिक्त साधन नहीं हैं। ऐसे में 4 माह से वेतन न मिलने से उनके समक्ष कई समस्याएं पैदा हो गई हैं। उन्हें भी अपने बच्चों की फीस व घर खर्च चलाना होता है। यही नहीं मानदेय न मिलने के बावजूद वर्तमान में सभी ने स्कूल जाना प्रारंभ कर दिया है। कुछ स्कूल ऐसे हैं जिनकी एक तरफ से ही दूरी 35 किमी तक है। ऐसे में दोनों तरफ आने जाने का प्रतिदिन का खर्च ही बहुत है।

 

भुगतान में देरी होने पर यह होंगे दोषी

लोक शिक्षण संचालनालय के पत्र में लिखा है कि अतिथि शिक्षकों के फरवरी माह तक के मानदेय का भुगतान किया जाए। नियम विरुद्ध भुगतान होने पर आहरण संवितरण अधिकारी एवं लेखापाल पर कार्रवाई की जाएगी। मामले में डीईओ चंद्रशेखर सिसौदिया ने कहा कि शासन से बजट मिल गया है। भुगतान की प्रक्रिया में कुछ तकनीकी कार्यवाही होनी है। जल्द ही भुगतान हो जाएगा।

Home / Guna / अतिथि शिक्षकों को जल्दी मिलेगा चार माह का वेतन, जारी हो गई राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो