scriptफ्री सिलेंडर मिलने की जानकारी मिलते ही एजेंसी पहुंचे ग्राहक | Lack of information upset customers across the district | Patrika News
गुना

फ्री सिलेंडर मिलने की जानकारी मिलते ही एजेंसी पहुंचे ग्राहक

संचालक बोले, अपने खाते से पैसे निकालकर लाओ तब मिलेगा सिलेंडरजानकारी के अभाव में जिले भर के ग्राहक परेशानलॉक डाउन के दौरान सिलेंडर की होम डिलवेरी न होने से परेशान उज्जवला के ग्राहक

गुनाApr 05, 2020 / 12:51 pm

Narendra Kushwah

फ्री सिलेंडर मिलने की जानकारी मिलते ही एजेंसी पहुंचे ग्राहक

फ्री सिलेंडर मिलने की जानकारी मिलते ही एजेंसी पहुंचे ग्राहक

गुना. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने तक फ्री में सिलेंडर दिए जाएंगे। यह जानकारी लगते ही अधिकांश ग्राहक सीधे एजेंसी जा पहुंचे। लेकिन जैसे ही एजेंसी संचालक ने उनसे कहा कि वे पहले अपने खाते से पैसे निकालकर लाएं तब ही उन्हें सिलेंडर दिया जाएगा। यह स्थिति शनिवार को शहर की सभी गैस एजेन्सियों पर देखने को मिली। शुरूआत में ग्रामीण उपभोक्ताओं का एजेंसी पर तैनात स्टाफ से काफी विवाद हुआ। उनका कहना था कि उन्होंने पहले ही फोन पर यह जानकारी क्यों नहीं दी कि आपको सिलेंडर लेने के लिए घर से ही पैसे लेकर आना पड़ेंगे। कुल मिलाकर योजना से जुड़ी पूरी जानकारी न होने के कारण एजेंसी पर आए लगभग सभी उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। एजेंसी पर एक साथ ज्यादा ग्राहकों के जमा होने से सोशल डिस्टेंसिंग का नियम भी टूटता नजर आया। हालांकि मीडिया पहुंचने पर एजेंसी स्टाफ ने सभी को दूर-दूर कर दिया।
जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 20 गैस एजेंसी हैं। जिनके यहां प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 1.43 लाख ग्राहक हैं। इनमें से काफी ग्राहक ऐेसे हैं जो पैसे के अभाव में कई माह से सिलेंडर रिफिल नहीं करा रहे थे। लेकिन हाल ही में सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते लागू किए गए लॉक डाउन की वजह से योजना के लाभार्थियों को तीन माह तक फ्री सिलेंडर देने की घोषणा कर दी। जिसके तहत एक अप्रैल से सिलेंडर की रिफिल बुकिंग शुरू कर दी गई। ग्राहकों ने बताया कि उन्हें सिर्फ यह जानकारी मिली थी कि सरकार तीन महीने के लिए उज्जवला के कनेक्शनधारियों को एक अप्रैल से फ्री में सिलेंडर दे रही है। जिसके बाद वह खाली सिलेंडर लेकर सीधे गैस एजेंसी पर पहुंच गए। यहां आकर पता चला कि सरकार ग्राहक के खाते में राशि भेजेगी, जिससे उसे सिलेंडर खरीदना है।

लॉक डाउन में होम डिलेवरी न होने से परेशानी बढ़ी
जिले की कुल 20 गैस एजेंसियो के 1.43 लाख प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के ग्राहक हैं। इनमें से ज्यादातर ग्राहक ग्रामीण इलाकों में निवास करते हैं। इन सभी गैस एजेंसी संचालकों द्वारा भले ही होम डिलेवरी कराने दावा किया जा रहा है लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि ग्रामीण अंचल तो क्या शहरी इलाके में भी शत प्रतिशत होम डिलेवरी नही हो पा रही है। ग्राहकों द्वारा नंबर बुक कराने के तीन दिन बाद भी सिलेंडर नहीं पहुंच पा रहे हैं। उन्हें लॉक डाउन के दौरान घरों से निकलकर सिलेंडर लेने जाना पड़ रहा है।

ग्राहकों की परेाशानी उनकी जुबानी
हमें सिर्फ यह पता चला था कि उज्जवला योजना के सिलेंडर फ्री में मिल रहे हैं। इसलिए हम गांव से सीधे एजेंसी पर आ गए। यहां बताया कि पहले आपको सिलेंडर बुक कराना होगा, इसके बाद आपके खाते में सरकार सिलेंडर लेने राशि भेजेगी, जिसे निकालकर आपको सिलेंडर वाले को देना है।
रेखा बाई, उड़ीमंगवार

मैं 10 किमी दूर स्थित मावन गांव से सिलेंडर लेने गुना आया हूं। तीन दिन पहले सिलेंडर बुक किया था लेकिन खाते में राशि अब तक नहीं आई है। एजेंसी वालों का कहना है कि फ्री में सिलेंडर लेना है तो अपने खाते से राशि निकालकर लाएं तब ही मिलेगा। लॉक डाउन में पुलिस पहले ही घर से नहीं निकलने दे रही।
बुदेंल सिंह, ग्राहक

Home / Guna / फ्री सिलेंडर मिलने की जानकारी मिलते ही एजेंसी पहुंचे ग्राहक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो