scriptMP के इस शहर का एक ऐसा वार्ड, जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच | One such ward of Guna city where people still go to open defecation | Patrika News
गुना

MP के इस शहर का एक ऐसा वार्ड, जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच

– शहर का एक ऐसा वार्ड जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच- हर चुनाव में अपने वोट से चुनते हैं जनप्रतिनिधि फिर भी पेयजल के लिए परेशान- सरकार की जनहितैषी योजनाओं से वंचित दीनदयाल वार्डवासी

गुनाNov 20, 2019 / 01:59 pm

Narendra Kushwah

MP के इस शहर का एक ऐसा वार्ड, जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच

MP के इस शहर का एक ऐसा वार्ड, जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच

गुना. शहर को स्वच्छता रैकिंग में शामिल कराने के लिए प्रशासन पॉश कॉलोनियों पर तो फोकस कर रहा है लेकिन मलिन बस्तियों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। यही कारण है कि नगर का वार्ड क्रमांक 1 आज भी खुले में शौच से शत प्रतिशत मुक्त नहीं हो सका है।
वार्ड में सफाई व्यवस्था की बेहद दयनीय हालत है। मोहल्ले की गलियां देखने पर गांव जैसे हालात नजर आते हैं। जहां न तो सड़क है और न ही जल निकासी के लिए नालियां। वार्ड में पिछले 30 साल से रह रहे लोहपीटा परिवार के पास तो पेयजल के इंतजाम तक नहीं हैं। कुल मिलाकर इस वार्ड में रहने वाले अधिकांश नागरिक सरकार की जनहितैषी योनजाओं से वंचित बने हुए हंंै।
जानकारी के मुताबिक सरकार शहर व गांव को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बनाने के लिए स्वच्छत भारत अभियान के तहत करोड़ों रुपए का बजट खर्च कर रही है। लेनिक स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के उदासीन रवैए के कारण इन योजनाओं का लाभ जरुरतमंद को नहीं मिल पा रहा है।
जिसका एक उदाहरण है दीनदयाल वार्ड, जो शहर के वार्ड क्रमांक एक अंतर्गत आता है। इस वार्ड में सरकार की योजनाओं की जमीनी हकीकत यहां के पहुंचमार्ग से ही पता चल जाती है।

Home / Guna / MP के इस शहर का एक ऐसा वार्ड, जहां आज भी लोग जाते हैं खुले में शौच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो