scriptऐसा प्राइमरी स्कूल जहां स्टूडेंट एक और दो टीचर पदस्थ! | primary school one students and two teachers are posted | Patrika News
गुना

ऐसा प्राइमरी स्कूल जहां स्टूडेंट एक और दो टीचर पदस्थ!

एसीईओ के निरीक्षण में सामने आया मामला, शिक्षा विभाग नहीं देता ध्यान…

गुनाDec 16, 2018 / 11:49 am

Amit Mishra

news

ऐसा प्राइमरी स्कूल जहां स्टूडेंट एक और दो टीचर पदस्थ!

गुना@ मोहर सिंह लोधी की रिपोर्ट…
जिले में 70 ऐसे प्राइमरी और मिडिल स्कूल हैं, जहां तीन हजार बच्चों को पढ़ाने के लिए एक भी शिक्षक नहीं है। लेकिन चांचौड़ा ब्लाक के जूझलपुरा गांव में संचालित प्राइमरी स्कूल ऐसा स्कूल हैं, जहां एक बच्चा दर्ज है और उसे पढ़ाने दो शिक्षक पहुंचते हैं। ये मामला जिला पंचायत के एसीईओ नरेंद्र सिंह नरवरिया के निरीक्षण में सामने आया है।

शिक्षक विहीन स्कूल में नहीं भेजा…
वे शनिवार को गांव में प्रधानमंत्री आवास का निर्माण देखने पहुंचे थे। इस दौरान वे स्कूल का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। जब उनको स्कूल में बच्चे नजर नहीं आए तो उनको बच्चों की संख्या देखी तो पता चला कि इस साल एक ही बच्चे ने प्रवेश लिया और एक बच्चे को पढ़ाने दो शिक्षक पदस्थ हैं। बावजूद इसके शिक्षा विभाग ने दो में से एक शिक्षक को दूसरे ऐसे स्कूल में नहीं भेजा, जो शिक्षक विहीन हैं। जबकि जिले में 12 प्राईमरी व 58 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है।

ये है गुना में स्कूलों की स्थिति…
जिले में 12 प्राईमरी व 58 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है। यानी 70 स्कूल बिना किसी शिक्षक के संचालित हो रहे हैं। वहीं 257 स्कूल ऐसे हैं, जहां केवल एक शिक्षक ही पदस्थ है। इनमें 87 प्राईमरी व 170 मिडिल स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा कई स्कूल ऐसे हैं, जहांं छात्र अनुपात में शिक्षकों की संख्या कम है। विभाग ने एक शाला परिसर के नाम पर करीब 411 स्कूलों को दूसरे स्कूलों में मर्ज कर दिया है, इसके बाद भी विभाग ऐसे स्कूलों पर ध्यान नहीं दे रहा है।

Home / Guna / ऐसा प्राइमरी स्कूल जहां स्टूडेंट एक और दो टीचर पदस्थ!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो