समस्या ऐसी जिसका हल नपा से कलेक्टर तक नहीं निकाल पाए

समस्या ऐसी जिसका हल नपा से कलेक्टर तक नहीं निकाल पाए
जल भराव की विकट समस्या से जूझ रहे धाकड़ कॉलोनीवासी

8 सफाईकर्मियों के भरोसे 7 हजार की आबादी
वार्ड में बढ़ती जा रही सुअरों की संख्या बनी परेशानी का कारण

गुना. नगर पालिका का सालाना बजट करोड़ों रुपए है इसके बाद भी नगर के वार्ड मूलभूत सुविधाओं के अभाव से जूझ रहे हैं। जिन इलाकों की सड़कें बेहद जर्जर हालत में पहुंच चुकी हैं, वहां अब तक नई सड़कों का निर्माण नहीं कराया गया है। इसी तरह के हालात नालियों के भी हैं। जल निकासी न होने से आम रास्तों में पानी फैल रहा है। इस तरह के हालात पत्रिका टीम को वार्ड 26 में देखने को मिले। वार्डवासियों ने बताया कि वे इस समय सबसे ज्यादा परेशान इलाके में बढ़ते सुअरों की संख्या से हैं। जो पूरे क्षेत्र में गंदगी फैला रहे हैं। वार्ड में व्याप्त समस्याओं को लेकर पार्षद का कहना है कि वे मटकरी कॉलोनी में बर्फ फैक्ट्री के पास स्थित गंदे नाले से आने वाले सुअरों को रोकने के लिए एक दीवार बनवाना चाहते थे, जिसके लिए टैंडर भी लगे लेकिन अध्यक्ष की वजह से यह दीवार नहीं बन सकी है। इसके अलावा जगताप कॉलोनी में दो पुलियाओं का निर्माण न होने से जल निकासी की समस्या बनी हुई है।
-
यह क्षेत्र आता है वार्ड 26 में
शहर का वार्ड क्रमांक 26 क्षेत्रफल की दृष्टि से तो काफी बड़ा वार्ड है। लेकिन इसकें ज्यादातर इलाके में सरकारी विभागों के कार्यालय व उनके आवास हैं। रेलवे कॉलोनी, वन विभाग कार्यालय, विद्युत वितरण कंपनी का कार्यालय के अलावा रेलवे फाटक क्षेत्र,
भोगीराम कॉलोनी, विजयवर्गीय का बाड़ा क्षेत्र आता है।
-
ये हैं वार्ड की प्रमुख समस्याएं
- वार्ड के अधिकांश इलाकों में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है।
- रिहायशी कॉलोनी की सड़कें जर्जर हो गई हैं।
- जगताप कॉलोनी में दो पुलियाओ का निर्माण नहीं हो सका है।
- वार्ड में बढ़ती सुअरों की संख्या लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं।
- मटकरी कॉलोनी व विजयवर्गीय बाड़ा क्षेत्र में सबसे ज्यादा गंदगी है।
-
यह बोले जिम्मेदार
वार्ड में वैसे तो कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन मटकरी व जगताप कॉलोनी में दो पुलिया व एक दीवार का निर्माण होना था जो नहीं हो सका। मैंने कई बार अध्यक्ष को वार्ड की समस्या से अवगत कराया लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
सुनीता रविंद्र रघुवंशी, पार्षद वार्ड-26
-
वार्ड क्रमांक 26
कुल आबादी: 6000
कुल मतदाता : 2700
कुल सफाईकर्मी : 08
-
समस्या ऐसी जिसका हल नपा से कलेक्टर तक नहीं निकाल पाए
जल भराव की विकट समस्या से जूझ रहे धाकड़ कॉलोनीवासी
गुना. शहर में ऐसी कोई कॉलोनी नहीं है जहां जल निकासी की समस्या न हो। लेकिन धाकड़ कॉलोनी में जल निकासी की जो समस्या उत्पन्न हुई है उसका निराकरण नगर पालिका से लेकर कलेक्टर आज तक नहीं कर पाए हैं। यही वजह है लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए आलीशान भवनों के आगे गंदा पानी बीते तीन सालों से जमा है। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि यह समस्या तब उत्पन्न हुई जब एक धनाढ्य व्यक्ति ने अपनी जमीन के चारों तरफ पक्की बाउंड्री वॉल करवा दी। जिसके कारण धाकड़ कॉलोनी में रहने वाले लोगों के घरों से निकले पानी की निकासी रुक गई। धीरे धीरे यह पानी घरों के आसपास जमा हो गया। वर्तमान में तो यह स्थिति है कि घर के बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इसके अलावा कॉलोनीवासियों की दूसरी बड़ी समस्या कचरे का नियमित रूप से उठाव न होना है। कहने को यह पॉश कॉलोनी है लेकिन खाली पड़े प्लॉटों में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।
-
यह बोले नागरिक
जल निकासी की यह समस्या बीते 4 साल से बनी हुई है। नलों से भी बहुत गंदा पानी आ रहा है। पार्षद से लेकर अध्यक्ष, सीएमओ तथा कलेक्टर तक को लोग शिकायत कर चुके हैं। लेकिन आज तक एक भी अधिकारी मौके पर इस समस्या को देखने नहीं आया है।
शैलेंद्र कुमार जैन, नागरिक
-
पानी भरने की इस समस्या से पूरे धाकड़ कॉलोनी के लोग परेशान हैं। जब नपा में शिकायत करने गए तो इस कॉलोनी को अवैध बताया गया जबकि लोगों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
अमित टांटिया, नागरिक

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned