scriptरेलवे जल्द तैयार करेगा इस रूट पर डबलिंग काम | Railway will prepare dabbling work on this route soon | Patrika News
गुना

रेलवे जल्द तैयार करेगा इस रूट पर डबलिंग काम

गुना-बीना के बीच 44 किमी डबलिंग का काम अधूरा, तीन माह में हो जाएगा पूरा: डीआरएम
निरीक्षण: डीआरएम बोले- काम के लिए बंद करनी पड़ती है ट्रेन

गुनाOct 04, 2019 / 02:55 pm

Amit Mishra

ralway.png

गुना। गुना-बीना रेल खंड का निरीक्षण करने गुरुवार को डीआरएम उदय बोरवणकर गुना पहुंचे। कर्मचारियों की समस्याओं को सुनने के बाद स्टेशन का निरीक्षण किया और कमियों को दूर करने के निर्देश दिए।
उन्होंने मीडिया कर्मियों से मुलाकात की और कहा कि गुना-बीना के बीच 110 किमी में डबलिंग का काम चल रहा है। अभी 44 किमी का काम होना है जो करीब तीन महीने में पूरा हो सकता है। इस ट्रैक पर ट्रैफिक अधिक होने और काम के लिए ब्लॉक लेना पड़ रहा है। इसलिए पैसेंजर ट्रेनों का निरस्त करना पड़ता है। काम जल्दी पूरा करने के लिए रेलवे और रेलवे विकास निगम के बीतचीत चल रही है।

प्लेटफार्म एक पर खड़ी स्पेशल, पटरी कूदकर पहुंचे यात्री
डीआरएम की स्पेशल ट्रेन को प्लेट फार्म एक पर खड़ा किया। उनकी ट्रेन आटोमैटिक थी, जिसे मोडऩे की जरूरत नहीं है। प्लेट फार्म पर ट्रेन खड़ी होने से पैसेंजर ट्रेन प्लेट फार्म तीन पर आई। इस वजह से यात्रियों को पटरी कूदकर प्लेट फार्म दो पर जाना पड़ा। इसमें ब”ाों, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल रहीं। इससे दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। जिम्मेदार ध्यान नहीं देते हैं।

पिट रही पैसेंजर
समस्या: ग्वालियर-बीना के बीच दोपहर में आने वाले पैसेंजर काफी महत्वपूण है, लेकिन उसमें एक एसएलआर आता है। इससे ये गाड़ी हर दिन दो घंटा पिटती है। अन्य ट्रेनों में आगे-पीछे दो एसएलआर होते हैं। इसमें एक ही है।

डीआरएम: तीन एसएलआर दे रखे हैं। लेकिन दो मंडलों के बीच समन्वय का इश्यु है। सुरक्षा कारणों की वजह से देरी हो जाती है। इस समस्या का समाधान जल्द होगा।

यात्री सुविधाएं नहीं
समस्या: रेलवे स्टेशन पर पहुंचने और यहां एक प्लेट फार्म से दूसरे जाने के लिए विकलांगों को सुविधा नहीं है। कई बार दुर्घटना की स्थिति निर्मित हो जाती है।

डीआरएम: गुना स्टेशन पर व्हील चेयर ही व्यवस्था है। अगर, ये सुविधा नहीं है तो दिखवाता हूं। प्लेट फार्म एक और दो पर एक-एक लि ट लगवाने का काम किया जा रहा है। इसके बाद यहां इस समस्या का समाधान हो जाएगा।
यहां नहीं है शेड

समस्या: वाहन स्टैंड पर शेड नहीं है। धूप और बारिश में वाहन खराब होते हैं। धूप में वाहनों में आग लगने का भय रहता है और पेट्रोल उड़ जाता है। बारिश में भी वाहन खराब हो रहे हैं।


डीआरएम: वाहन स्टैंड का जायजा लिया जाएगा। इसी के लिए मैं गुना आया है। यात्री सुविधाओं और स्टेशन पर जो भी काम होना है, उनको दिखवा कर इस दिशा में जल्द ही कार्य किया जाएगा।

guna.png

यहां भी किया निरीक्षण
पीलीघटा एवं गुना स्टेशन का निरीक्षण कर यहां पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खानपान यूनिटों, आरक्षण कार्यालयों, बुकिंग कार्यालयों, यात्री प्रतीक्षालयों, शौचालयों, प्लेटफॉर्मों एवं सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई और चल रहे विकास कार्यों एवं उनकी प्रगति के संबंध में चर्चा की। फाटकों, रेल पुलों, रेल पथों, संरक्षा एवं सुरक्षा से जुड़े यत्रों, ओएचई एवं सिग्नल प्रणाली का निरीक्षण किया।


लॉबी निरीक्षण कर ट्रैन संचालन एवं यात्री संरक्षा के लिए निर्धारित दिशा निर्देशों की जानकारी ली। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक के साथ अनुराग पटेरिया, संजीव कुमार, अजय श्रीवास्तव, गौरव सिंह, डीके श्रीवास्तव, रवींद्र शर्मा, एकता अरोरा, आलोक चतुर्वेदी एईएन केके निगम मौजूद थे।


समस्यों को लेकर ज्ञापन दिया
उधर, रेलवे कर्मचारियों ने भी अपनी समस्यों को लेकर ज्ञापन दिया। इसमें कर्मचारी बोले-हमारे आवास काफी जर्जर हैं। जिनका काम नहीं हो रहा है। आईडब्ल्यू छोटे-छोटे काम भी नहीं कर रहे। आवास के साथ सीवेज की भी समस्या है। टीआरडी के आवास कुछ महीने पहले ही बने थे, जो जर्जर हो चुके हैं।


आवासीय परिसर में पानी सप्लाई की भी समस्या है। वेस्ट सेट्रल रेलवे मजदूर संघ ने रनिंग स्टाफ की समस्याओं को भी बताया। इस दौरान वीपी सिंह सहित पदाधिकारी शामिल हुए। उधर, वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के पदाधिकारियों ने भी कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर मुलाकात की।


इस दौरान गार्ड भी अपनी समस्याओं को लेकर मिले। रनिंग रूम में सुविधाएं नहीं मिलने की शिकायत की। कर्मचारियों की शिकायत के बाद भी समाधान नहीं हो पाया।

Home / Guna / रेलवे जल्द तैयार करेगा इस रूट पर डबलिंग काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो