scriptपुलिस की निगरानी में रहेगा पूरा शहर | The city will remain under police surveillance | Patrika News
गुना

पुलिस की निगरानी में रहेगा पूरा शहर

एसपी ने बनाया बीट सिस्टम, चार के समूह में तैनात रहेंगी टीमें, अफसर भी निकलेंगे

गुनाMar 08, 2019 / 12:20 pm

Amit Mishra

news

पुलिस की निगरानी में रहेगा पूरा शहर

गुना। शहर में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अब पुलिस ने भी कमर कस ली है। अब बीटवार पुलिसकर्मी पूरे शहर पर नजर बनाकर रखेंगे। इसके अलावा अधिकारी भी रेंडमली अपने कार्यालयों से बाहर निकल कर शहर में घूमेंगे। गुरूवार को पहले दिन पुलिस ने एक ऑटो पर सट्टा चलता पाया और एक चोरी की मोटर साईकिल भी पकड़ी।

गुरूवार से नवीन बीट सिस्टम लागू कर दिया गया है। पहले दिन कोतवाली क्षेत्र में रेलवे स्टेशन तिराहे पर कोतवाली टीआई अवनीत शर्मा के नेतृत्व में चैकिंग के दौरान ऑटो क्रमांक एमपी 08/1586 में सट्टा चलता पाया गया। जिस पर ऑटो चालक खालिद पुत्र एहजाद खां निवासी कर्नलगंज गुना पर प्रकरण दर्ज किया गया। उसके पास से 750 रुपए व सट्टा पर्ची बरामद की गईं।

वहीं कैंट पुलिस ने थाना प्रभारी मदन मोहन मालवीय के नेतृत्व में चैकिंग के दौरान चोरी की बाइक पकड़ी। संजीव पुत्र दुर्गा प्रसाद जोशी निवासी ग्राम गढ़ा के पास बाइक के कागजात नहीं पाए गए और गाड़ी चोरी की निकली। जिस पर उसके खिलाफ केस दर्ज किया। इसके साथ ही होटल, ढाबों व अहातों के सामने खड़ी संदिग्ध बाइकों को भी थाने ले जाकर चालानी कार्रवाई की गई।

ये है कारण
हाल ही में शहर में दिन दहाड़े दो बड़ी वारदातों के बाद पुलिस प्रशासन सकते में था। दिन दहाड़े साईं टाउनशिप में लूट और बस स्टेंड के पास कार से 2.41 लाख रुपए की ठगी के बाद अपराधी आराम से फरार हो गए। अब इस तरह के अपराधों पर बंदिश लगाने एसपी ने शहर में निगरानी के लिए नया बीट सिस्टम बनाया है और काम भी शुरू हो गया है।


दो थानों में बनाई आठ बीट
एसपी राहुल कुमार ने बताया कि नवीन बीट सिस्टम के तहत पूरा शहर कवर किया जाएगा। इसके लिए कोतवाली व कैंट थाना क्षेत्रों में चार-चार बीटें बनाई गई हैं। हर बीट का क्षेत्र निर्धारित रहेगा और बीट टीम अपने क्षेत्र पर निगरानी बनाकर रखेगी। दो शिफ्टों में आठ-आठ टीमें शहर में अपने निर्धारित क्षेत्र में तैनात रहेंगी।

 

यातायात के दो अतिरिक्त प्वाइंट्स
आठ बीटों के अलावा यातायात पुलिस भी शहर में दो अतिरिक्त पाइंट्स लगाएगी। एसपी ने इसके लिए यातायात पुलिस को संबंधित थानों से बात कर पाइंट के लिए स्थान का चयन करने के निर्देश दिए हैं। इस तरह शहर में कुल 10 पाइंट्स पर पुलिस की निगाह रहेगी। रात में लगने वाले चैकिंग पाइंट्स नियमित जारी रहेंगे।


पहले दिन एसपी ने भी किया भ्रमण
बीट टीम के अलावा सभी पुलिस अधिकारियों को भी नियमित भ्रमण के निर्देश दिए गए हैं। रेंडमली वे अपने क्षेत्र के निरीक्षण पर निकलेंगे। इसी के तहत गुरूवार को पहले दिन एसपी स्वयं भ्रमण पर निकले और तेलघानी चौराहा सहित अन्य पाइंट्स पर जवानों से चर्चा की। उनके साथ एएसपी टीएस बघेल व सीएसपी संजय चतुर्वेदी भी मौजूद रहे।


पैदल घूमकर रखी जाएगी नजर
प्रत्येक टीम में चार सदस्य शामिल रहेंगे जो क्षेत्र में पैदल घूम-घूम कर चैकिंग करेंगे। इस दौरान किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधि मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। हर एक बीट के लिए 500-600 मीटर का क्षेत्र दिया गया है।

Home / Guna / पुलिस की निगरानी में रहेगा पूरा शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो