scriptगरीबों का सत्यापन: दतिया और शिवपुरी जिले से भी पीछे है गुना | Verification of the poor: Guna is behind even Datia and Shivpuri distr | Patrika News
गुना

गरीबों का सत्यापन: दतिया और शिवपुरी जिले से भी पीछे है गुना

दो लाख गरीब परिवारों में से फर्जी गरीबों को अलग करने सत्यापन जारी है। बीते एक माह से गुना ३२ जिलों से पीछे चल रहा है। संभाग में भी हम दतिया और शिवपुरी से पीछे हैं।

गुनाFeb 12, 2020 / 07:24 am

Mohar Singh Lodhi

adhuri_file.jpg
गुना. दो लाख गरीब परिवारों में से फर्जी गरीबों को अलग करने सत्यापन जारी है। बीते एक माह से गुना 32 जिलों से पीछे चल रहा है। संभाग में भी हम दतिया और शिवपुरी से पीछे हैं। नगर परिषद कुंभराज के सीएमओ पर कार्रवाई के बाद भी प्रगति में सुधार नहीं आया। हद तो ये है कि सत्यापन करने बनाए 1018 दलों में से 113 ने अब तक एप से काम शुरू ही नहीं किया है।
दरअसल, जिले में 195597 गरीब परिवारों में से 131940 परिवारों का सत्यापन हुआ है। यानी तीन महीने में 67 प्रतिशत परिवारों का सत्यापन हो सका। सत्यापन में दतिया 16वें नंबर पर, शिवपुरी 24 और गुना 33वें नंबर पर है। गुना से पीछे अशोकनगर 41वें और ग्वालियर 50वें नंबर पर चल रहे हैं।
नगरीय क्षेत्र सत्यापन में पिछड़ गए: गरीबों के सत्यापन में शहरी क्षेत्र पिछड़े हुए हैं। कुंभराज सीएमओ पर कार्रवाई के बाद भी सुधार नहीं आया। कुंभराज में अब तक २६ प्रतिशत काम हुआ। जबकि नगर पालिका गुना और नपा राघौगढ़ में 15-15 प्रतिशत ही सत्यापन किया है। इनसे थोड़ी बेहतर स्थिति में आरोन हैं, जहां 37 प्रतिशत राशन कार्डों का सत्यापन किया। केवल चांचौड़ा नगर परिषद में ही 73 प्रतिशत राशन कार्डों का सत्यापन किया है।
113 दलों ने शुरू नहीं किया काम
दो लाख गरीब परिवारों का सत्यापन करने 1018 दल बनाए थे। लेकिन इनमें केवल 905 दलों ने सत्यापन शुरू किया है। 113 दल अब भी ऐसे हैं, जिन्होंने एप से सर्वे आरंभ नहीं किया। इससे 63657 परिवारों का सत्यापन नहीं हो सका है।
45 हजार परिवारों का राशन बंद
उधर, दो माह से आनलाइन राशन दिया जा रहा है। इस वजह से बीते दो महीने से ४५ हजार परिवारों का राशन का आवंटन कम कर दिया है। जिन लोगों के मशीन में थम्ब नहीं लग रहे हैं, उनको राशन के लिए भटकना पड़ रहा है। इससे लोगों में नाराजगी बनी हुई है।

Home / Guna / गरीबों का सत्यापन: दतिया और शिवपुरी जिले से भी पीछे है गुना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो