scriptहरियाणा के 47 फीसदी ग्रामीण घरों में नहीं पानी कनेक्शन | 47 Percent Rural Households In Haryana Have No Water Connection | Patrika News
गुडगाँव

हरियाणा के 47 फीसदी ग्रामीण घरों में नहीं पानी कनेक्शन

जरूरतमंद परिवार को जल कनेक्शन लेते समय एक मुश्त 500 रुपए शुल्क नहीं दे पाने की स्थिति में अन्य सुविधाएं दी है।

गुडगाँवJan 27, 2020 / 05:45 pm

Devkumar Singodiya

चंडीगढ़. हरियाणा को अस्तित्व में आए 50 साल बीत चुके हैं, लेकिन प्रदेश के गांवों में बसे 47 प्रतिशत घरों में अभी भी पेयजल की सीधी सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन घरों में रहने वाले लोग सार्वजनिक नल पर निर्भर हैं या फिर पड़ोसी से मदद लेते हैं।

हरियाणा सरकार की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के करीब 6800 गांवों में 32 लाख 88 हजार 147 घर हैं। इनमें से अब तक 17 लाख 58 हजार 292 घरों तक ही पेयजल सुविधा पहुंच पाई है। इसके चलते करीब 15 लाख घरों को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति मुहैया करवाने की योजना बनाई गई है।

केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों में वर्ष 2024 तक हर ग्रामीण घर में एक कार्यात्मक नल के माध्यम से प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर जल पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। हरियाणा सरकार ने इस लक्ष्य को वर्ष 2022 में पूरा करने की योजना बनाई है।

इसके अंतर्गत नल कनेक्शन के दायरे में 31 मार्च तक 80 फीसदी तथा जून 2020 तक शतप्रतिशत घरों को पेयजल आपूर्ति मुहैया करवाने की योजना है। सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत प्रति कनेक्शन लिए जाने वाले 2,000 रुपए के रोड कट शुल्क को माफ कर दिया है। यहां तक कि जरूरतमंद परिवार को जल कनेक्शन लेते समय एक मुश्त 500 रुपए शुल्क नहीं दे पाने की स्थिति में अन्य सुविधाएं दी है।

समय से पहले लक्ष्य होगा पूरा

हरियाणा गावों में बसे प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने की दिशा में काम कर रही है। विभागीय अधिकारी लगातार इस योजना का रिव्यू कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार तय समय से पहले ही अपना लक्ष्य पूरा करके हरियाणा के सभी घरों तक पानी पहुंचाने में सफलता हासिल करेंगे।

मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री हरियाणा

Home / Gurgaon / हरियाणा के 47 फीसदी ग्रामीण घरों में नहीं पानी कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो