scriptसीबीआई ने प्रद्युम्न हत्याकांड में छात्र को किया गिरफ्तार | CBI arrests student in Pradyumna murder case | Patrika News
गुडगाँव

सीबीआई ने प्रद्युम्न हत्याकांड में छात्र को किया गिरफ्तार

रेयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न हत्याकांड में सीबीआई अंजाम तक पहुंच गई है

गुडगाँवNov 09, 2017 / 09:44 pm

शंकर शर्मा

Pradyuman murder case

गुरुग्राम। रेयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न हत्याकांड में सीबीआई अंजाम तक पहुंच गई है। घटना के दिन से ही स्कूल बस के कंडक्टर को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर अपनी पीठ थपथपाने वाली गुरुग्राम पुलिस को सीबीआई की टीम ने गलत साबित करते हुए स्कूल के ही एक छात्र को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है।

पूछताछ में आरोपी छात्र ने अपना अपराध कबूल करते हुए कहा है कि उनसे पीटीएम और परीक्षाएं टलवाने के लिए यह हत्या की थी। प्रद्युम्न की हत्या की सूचना देने वाला यही पहला छात्र है। सीबीआई की टीम 3 बजकर 35 मिनट पर आरोपी छात्र को यहां लेकर पहुंची और जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया। सीबीआई ने छह दिन का रिमांड मांगा। आर्यन को तीन दिन के रिमांड पर भेजा गया है।


आज से ठीक दो महीने पहले यानी आठ सितम्बर 2017 को भोंडसी स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में उस समय दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की गला काटकर हत्या कर दी गई थी। इस जघन्य हत्याकांड के बाद पुलिस की एसआईटी टीम भी गठित की गई। पुलिस ने तो स्कूल बस के कंडक्टर अशोक को गिरफ्तार करके उससे यह अपराध कबूल करवा लिया गया। वहीं परिजनों की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रद्युम्न के घर पहुंचकर परिजनों को विश्वास दिलाया कि इस मामले की सीबीआई जांच कराई जाएगी।

इसके बाद यह केस सीबीआई को सौंप दिया गया। जांच की शुरूआत में सीबीआई ने इस मामले में बस कंडक्टर के साथ ही स्कूल के माली हरपाल, कई टीचर्स, नॉन टीचिंग स्टाफ और मैनेजमेंट से जुड़े लोगों से पूछताछ की थी। इतना ही नहीं, सीबीआई ने बस कंडक्टर और माली के साथ रेयान इंटरनेशनल स्कूल जाकर क्राइम सीन रिक्रिएट किया था। जिस टॉयलेट में वारदात को अंजाम दिया गया, वहां भी जांच की गई।


अब घटना के ठीक दो महीने में सीबीआई ने हत्या के इस मामले में खुलासा करते हुए रेयान इंटरनेशनल स्कूल के ही 11वीं कक्षा के छात्र सोहना की फ्रेंड्स कालोनी निवासी आर्यन सिंह राघव पुत्र विनोद कुमार राघव को गिरफ्तार किया है। खास बात यह है कि छात्र आर्यन सिंह राघव ने ऐसा करने के पीछे कारण बताया है वह पीटीएम और परीक्षाओं को कैंसिल कराना चाहता था।

इस तरह से सीबीआई की टीम ने गहनता से जांच करते हुए इस मामले का पटाक्षेप कर दिया और हत्या के असली आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई की ओर से कहा गया है कि शुरू से ही छात्र आर्यन पर शक था। क्योंकि उसके बयानों में बहुत ही विरोधाभास नजर आ रहा था।

इसलिए शक की सूई उसी के ईर्द-गिई घूमती रही। इसी के चलते टीम ने 11वीं कक्षा के छात्र व उसके अभिभावकों से पूछताछ की। जिस तरह से आर्यन सिंह राघव ने प्रद्युम्न के बारे में सबसे पहले टीचर व माली को सूचना दी, उसी से उस पर सीबीआई को शक हो गया। पूछताछ में आर्यन ने अपना अपराध कबूल कर लिया। उसने कहा कि पीटीएम और परीक्षा रद्द कराने के लिए उसने प्रद्युम्न की हत्या की थी।


सीबीआई पूछताछ में आर्यन सिंह राघव ने यह भी कहा है कि जिस चाकू से आर्यन का गला काटा गया, वह चाकू उसने सोहना स्थित हनुमान बगीची से खरीदा था। आर्यन के पिता का कहना है कि जब आर्यन स्कूल से घर पहुंचा तो उसके कपड़ों पर किसी तरह के खून आदि के कोई निशान नहीं थे, इसलिए यह अपराध उसने नहीं किया।


हमारा शक सही निकला: वरुण ठाकुर
सीबीआई द्वारा प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के मामले में स्कूल के ही छात्र की गिरफ्तारी पर पिता वरुण ठाकुर का कहना है कि उनका शक सही निकला है। वे शुरू से ही इस बात को कह थे कि इस हत्याकांड में कंडक्टर का कोई हाथ नहीं है। इसके पीछे कोई और है। उन्हें विश्वास था कि सीबीआई असली हत्यारे तक पहुंच जाएगी।


स्कूल पहुुंचते ही बाथरूम गया था प्रद्युम्न
जिस दिन प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या हुई, उस दिन उसके पिता ने उसे व उसकी बहन को स्कूल छोेड़ा था। स्कूल में प्रवेश करते ही प्रद्युम्न सीधा बाथरूम करने चला गया था। प्रद्युम्न के बाथरूम में उसके जाने के बाद किसी ने भी किसी अन्य छात्र या स्टाफ को बाहर निकलते नहीं देखा। सीसीटीवी में बाथरूम के बाहर तक की तस्वीरें तो नजर आई, लेकिन और कुछ नहीं पता चल पाया। इसलिए हत्या की यह गुत्थी उलझ गई थी।


रात 11:30 बजे आर्यन को बनाया हत्यारोपी
सीबीआई ने इस मामले में चार बार सोहना के डिफेंस कॉलोनी निवासी आर्यन को उसके पिता विनोद के साथ दिल्ली में पूछताछ के लिए बुलाया। इस दौरान सीबीआई ने अनेक सवाल उनसे किए। मंगलवार को भी सीबीआई के अधिकारियों ने आर्यन व उसके पिता को पूछताछ के लिए बुलाया। इसके बाद देर रात करीब 12 बजे आर्यन हत्या का आरोपी बना दिया।


सीबीआई ने मेरे बेटे को फंसाया: विनोद
आर्यन के पिता ने इस मामले में बताया कि उन्होंने शुरू से ही इस हत्याकांड में हरियाणा पुलिस वह सीबीआई की पूरी तरह से मदद की, लेकिन उन्हें इस बात का यकीन नहीं था कि उनके बेटे को बेवजह सीबीआई फंसा देगी। छात्र के पिता विनोद ने बताया कि उसने बाथरूम से निकलते ही वहां बैठे माली व अपने अध्यापकों को प्रद्युमन के बाथरूम में पड़े होने की बात बताई। परिजनों ने कहा कि वह भी चाहते हैं कि प्रद्युमन हत्याकांड में हत्यारे को सजा मिले, लेकिन उनके साथ भी न्याय हो।


अशोक के परिजन क्लीनचिट से हैं खुश
प्रद्युम्न हत्याकांड में गुरुग्राम पुलिस द्वारा आरोपी बनाए गए कंडक्टर अशोक को सीबीआई द्वारा क्लीनचिट दिए जाने पर परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है। अशोक के पिता अमीचंद ने खुश जाहिर करते हुए कहा कि घटना के दिन से ही अशोक हत्या नहीं करने की बात उन्हें कहता आ रहा है। उसने धर्म और कसमें खाकर हत्यारा नहीं होने की बात कही थी, लेकिन किसी ने विश्वास नहीं किया। आज सच की जीत हुई है।

उसे अपने बेटे पर पूरा विश्वास था कि वह ऐसा गलत काम कर ही नहीं सकता। वहीं अशोक की मां केला देवी ने भी आंखों में अश्रुधारा के बीच अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उसे पूरा विश्वास था कि अशोक जरूर घर आएगा। आज विश्वास और सच्चाई की जीत हुई है। उसके बेटे ने उसे यही बात कही थी कि उसने कुछ नहीं किया। एक बेटा अपनी मां से कभी झूठ नहीं बोल सकता।


मेरे पति को पुलिस ने हत्यारा बनाया: ममता
सीबीआई द्वारा क्लीनचिट दिए जाने के बाद अशोक की पत्नी ममता ने कहा कि उनके पति को तो पुलिस ने टॉर्चर करके हत्यारा बनाया था। पुलिस ने तो अपनी जांच में उसे फांसी के फंदे तक पहुंचाने की तैयारी कर रखी थी, लेकिन उसे पति पर पूरी विश्वास था कि उसने कुछ नहीं किया है। पुलिस ने उनके पति को अपनी हिरासत में रखकर नशे के इंजेक्शन लगाकर, मारपीट करने समेत कई तरह से यातनाएं देकर झूठ को सच करने का प्रयास किया। उनके पति ने जेल में मुलाकात के दौरान सारा सच उन्हें बताया था।

Home / Gurgaon / सीबीआई ने प्रद्युम्न हत्याकांड में छात्र को किया गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो