script गीता महोत्सव : मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को खरीद सकेंगे पर्यटक | geeta mahotsav 2023 | Patrika News

गीता महोत्सव : मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को खरीद सकेंगे पर्यटक

locationगुडगाँवPublished: Dec 12, 2023 05:30:30 pm

Submitted by:

Satish Sharma

कुरुक्षेत्र में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में हरियाणा के मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के उपहारों को कोई भी पर्यटक निर्धारित दामों पर खरीद सकेगा।

गीता महोत्सव : मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को खरीद सकेंगे पर्यटक
गीता महोत्सव : मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को खरीद सकेंगे पर्यटक
कुरुक्षेत्र में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में हरियाणा के मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के उपहारों को कोई भी पर्यटक निर्धारित दामों पर खरीद सकेगा। इस महोत्सव में पहली बार सरस मेले के स्टॉल नंबर 13 व 14 पर विभिन्न कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को रखा जाएगा। इसके लिए स्टॉलों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। यह स्टॉल सरस मेले में आकर्षण का केंद्र भी रहेंगे।
कल्याणकारी योजनाओं में खर्च होगी राशि
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के उपहारों की बिक्री से जो भी पैसा मिलेगा, उस पैसे को मुख्यमंत्री राहत कोष के साथ-साथ सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए खर्च किया जाएगा। इससे आमजन को फायदा होगा। इन उपहारों को सजाने के लिए इस स्टॉल को विशेष डिजाइन में सजाया जाएगा। इसके लिए कारीगर दिन रात काम में जुटे है। इस स्टॉल को जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा और मुख्यमंत्री के उपहारों की आमजन के घरों की शोभा बढ़ाने के लिए बिक्री की जाएगी।
पहले चरण में 1 करोड़ 14 लाख रुपए का सहयोग
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से समाज कल्याण के लिए मुख्यमंत्री उपहार योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत इसी वर्ष जनवरी माह में पहले चरण में 51 उपहारों के लिए लोगों ने 1 करोड़ 14 लाख 95 हजार रुपये का सहयोग दिया था। इस राशि को समाज कल्याण के उपयोग करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवाया गया। अब इसी उपहार योजना में शामिल उपहारों को ब्रह्मसरोवर के घाट पर लगे शिल्प मेले में सजाया गया है।
लाखों लोग पहुंच रहे महोत्सव में
ओएसडी ने आगे कहा कि वर्ष 2014 के बाद गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने पर इसमें हर साल लाखों लोग पहुंच रहे हैं। प्रदेश सरकार की ओर से गीता के संदेश को विश्व भर में पहुंचाने के लिए विदेशों में गीता महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। अभी तक कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और मॉरीशस में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में भी लोगों की सहभागिता अच्छी रही है।
उन्होंने कहा कि इसी तरह गीता स्थली कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर लगाए जाने वाले शिल्प और सरस मेले में हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो