हरियाणा बजट: बीपीएल महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त सेनेटरी नैपकिन

केंद्र की योजनाओं में कवर होंगी सभी महिलाएं

चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को नि: शुल्क सेनेटरी नैपनिक देने का फैसला किया है। हरियाणा विधानसभा में गुरुवार को बजट सत्र के शुरूआत पर राज्यपाल एसएन आर्य के पेश किए गए अभिभाषण में सरकार ने कहा है कि 10 से 45 वर्ष की आयु वाली गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग की किशोरियों और महिलाओं में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत वर्ष 2020-21 के दौरान करीब 30 करोड़ रुपए की लागत से 11 लाख बीपीएल परिवारों को नि: शुल्क सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे।


लैंगिक समानता भी सुनिश्चित होगी

राज्यपाल के माध्यम से सरकार ने सदन में कहा है कि महिलाओं एवं लड़कियों को सशक्त बनाने तथा लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, समेकित बाल विकास योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी समेत कई योजनाओं का लाभ हरियाणा की महिलाओं को दिया जाएगा।


राज्य सरकार की पीठ थपथपाई

राज्यपाल ने कहा कि पूर्व की तरह इस साल भी सरकार का पूरा ध्यान महिला सुरक्षा पर रहेगा। सरकार का पूरा ध्यान महिला अपराध को रोकने के लिए बुनियादी ढांचा मजबूत करने पर रहेगा। राज्यपाल ने सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या समेत लैंगिक समानता को सुनिश्चित करने को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर भी पीठ थपथपाई।


हरियाणा के अधिक समाचारों के लिए क्लिक करें...
पंजाब के अधिक समाचारों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned