कुँआरों के लिए अच्छी खबर, सरकार कराएगी विवाह, यहां करें क्लिक

कॉमन सर्विस सेंटर पर कराएं पंजीकरण, मनमाफिक वर-वधू मिलेंगे, खर्च भी मामूली

By: Bhanu Pratap

Published: 16 Sep 2020, 06:03 PM IST

गुरुग्राम। जिनकी शादी नहीं हो रही है और परेशान हैं, वे भारत सरकार की मदद ले सकते हैं। देश के हर जिले में कॉमन सर्विस सेंटर खुले हुए हैं। इनक माध्यम से ग्रामीण भारत में रहने वाले युवक और युवती पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें मनमाफिक वर-वधू मिल जाएंगे। परिजनों को अपने बच्चों के लिए रिश्ते की तलाश में भारी भरकम रकम भी नहीं खर्च करनी पड़ेगी। हरियाणा में पंजीकरण तेजी के साथ चल रहे हैं। कल तक 6000 से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं।

तलाश होगी पूरी

जब आवेदनकर्ता की मैचिंग के अनुसार लड़का या लड़की मिल जाएंगे तो दोनों की आपस में बात करवाने के लिए फोन कॉल आएगी। दोनों आपस में एक-दूसरे का फोटो देख सकेंगे। अब प्रदेश सरकार वास्तव में ही कुंवारे लोगों के रिश्तों के लिए मदद करने की तैयारी में है। इसके लिए मिलन योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में खुले कॉमन सर्विस सेंटर पर पंजीकरण करवाकर मनपसंद लड़का या लड़की की तलाश पूरी की जा सकेगी।

मिलन पोर्टल

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से संचालित सीएससी के माध्यम से शादी के लिए मनपसंद रिश्ता ढूंढने वाले ग्रामीणों के लिए ग्रामीण मेट्रोमोनी (मिलन) पोर्टल शुरू किया गया है। यदि परिवार के किसी सदस्य या खुद की शादी के लिए मनपसंद रिश्ता नहीं मिल रहा है तो आपकी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। इसके लिए सीएससी पर आपको आवेदन करना होगा, जिसके तहत आपकी एक यूजर आईडी बनेगी। जिस परिवार ने पंजीकरण करवाना है, उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसके बाद आवेदक युवक-युवती प्रोफाइल देख सकेंगे।

किन कागजातों की होगी जरूरत

पोर्टल पर पंजीकरण कराते समय युवक या युवती को अपना एक फोटो देना पड़ेगा, जो प्रोफाइल में दिखेगा। साथ ही पांच एमबी की एक वीडियो भी अपलोड करनी पड़ेगी, जिसमें वह अपनी पूरी जानकारी देगा। इसके बाद जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता, आय और पूरे परिवार की जानकारी अपलोड करनी पड़ेगी। उसके बाद ही आवेदक का पंजीकरण होगा और एक आईडी बनेगी। आवेदन के लिए युवती की उम्र 18 साल और युवक की उम्र 21 साल होनी अनिवार्य है।

पंजीकरण के लिए यहां करें क्लिक

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned