scriptएनटीए ने रखा ध्यान, त्यौहार में परीक्षाएं नहीं बनेंगी व्यवधान | There will be no disruption in the examinations in the festival. | Patrika News
गुडगाँव

एनटीए ने रखा ध्यान, त्यौहार में परीक्षाएं नहीं बनेंगी व्यवधान

नई तिथियों पर होंगी परीक्षा, रक्षाबंधन व आजादी उत्सव मनाएं सत्येन्द्र पोरवालगुरुग्राम. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) परीक्षा के दूसरे चरण की तकनीकी खामी के चलते स्थगित व रद्द परीक्षाएं के लिए नई तिथियां घोषित कर दी गई हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से देशभर में दूसरे चरण की शुरूआती परीक्षाएं प्रशासनिक व तकनीकी खामी के चलते बाधित हो गई थी और आनन-फानन में एनटीए ने नई तिथियां 12 से 14 अगस्त के बीच तय कर दी, हालांकि विकल्प दिया था कि किसी को दिक्कत हो तो एनटीए से सम्पर्क करे।

गुडगाँवAug 10, 2022 / 12:50 am

satyendra porwal

एनटीए ने रखा ध्यान, त्यौहार में परीक्षाएं नहीं बनेंगी व्यवधान

एनटीए ने रखा ध्यान, त्यौहार में परीक्षाएं नहीं बनेंगी व्यवधान

राजस्थान पत्रिका ने लगातार समाचार प्रकाशित कर चेताया था
राजस्थान पत्रिका ने सीयूईटी की पहली बार हुई इस परीक्षा के समाचार को लगातार व सिलसिलेवार प्रमुखता से प्रकाशित कर यह उजागर किया था कि दूसर चरण की प्रभावित हुई परीक्षाओं के लिए तय की गई तिथियां सुविधाजनक नहीं हैं। इसका स्पष्ट समाचार में उल्लेख भी किया गया था कि आगे रक्षाबंधन व पीछे आजादी का उत्सव यानी पन्द्रह अगस्त का समय है। ऐसे में परीक्षाएं आयोजित करने की यह तिथियां बेहतर नहीं है। देश भर में हो रही इन परीक्षाओं के लिए प्रमुखता से समाचार प्रकाशन के बाद एनटीए को हजारों ऑनलाइन सुझाव भेजे गए कि इन परीक्षाओं की तिथियों को रक्षाबंधन व पन्द्रह अगस्त के बीच ना रखा जाए।
एनटीए की सीनियर निदेशक (परीक्षा) डा. साधना पाराशर के हवाले से सार्वजनिक सूचना प्रकाशित कर यह स्पष्ट किया गया कि अब यह परीक्षा दूसरे चरण (20 अगस्त तक) पूरा होने के बाद आयोजित करवाई जाएगी।
एनटीए ने यह भी स्पष्ट किया है कि अब परीक्षाओं के लिए नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे और परीक्षा 24से 28 अगस्त के बीच होंगी।
सीयूईटी परीक्षा: तकनीकीअव्यवस्था से थमी थी कड़ी परीक्षा
त्यौहारी समय में परीक्षाओं के दबाव से मुक्ति पर परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली है और राजस्थान पत्रिका का आभार जताया है कि उसने परीक्षार्थियों की समस्याओं को प्रमुखता से उजागर कर राहत पहुंचाई है। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता के साथ समाचार प्रकाशित कर यह अवगत कराया था कि चार अगस्त को शुरू हुई परीक्षा का केन्द्र मंगलवार सुबह नेट पर मात्र दो दिन पहले जारी किया गया। परीक्षा के तीन दिन पहले तक विद्यार्थियों को यह पता नहीं था कि उसका कौनसा परीक्षा केन्द्र है, वहां तक कैसे पहुंचेंगे। दोबारा परीक्षा की तारीख की सूचना देकर एनटीए ने यह और जानना चाहा है कि दूसरी पारी की इस परीक्षा को 12 से 14 अगस्त को आयोजित कराना चाहते हैं किसी को कोई असुविधा हो तो अवगत कराए।
आगे रक्षा बंधन, पीछे पन्द्रह अगस्त का उत्सव
देशभर में 12-14 तारीख को इस परीक्षा को आयोजित करने की तारीख की सूचना के साथ ही एनटीए को यह खुद निष्कर्ष निकालने के लिए पत्रिका ने ध्यानाकर्षण करवाया था कि यह परीक्षाएं आयोजित करवाने का बेहतर समय नहीं है। परीक्षा केन्द्र पर सौ किलोमीटर दूर से परीक्षार्थी पहुंचे थे। त्यौहार के मौके पर एक दिन पहले और बाद आवागमन के साधनों में यातायात का दबाव रहता है।
तीन महीने मैराथन, अब बीतेगा चौथा माह
परीक्षा में सर्वाधिक वे ही छात्र-छात्राएं हैं, जिन्होंने इसी वर्ष बारहवीं परीक्षा पास की है। आवेदन करने के बाद करीब तीन महीने मैराथन अब, परीक्षा स्थगित के बाद फिर परीक्षा। ऐसे में नया शिक्षा सत्र विलम्ब होने की संभावना है।
…अब तीन सप्ताह और है परीक्षा
गौरतलब है कि 15 जुलाई से शुरू हुई परीक्षा 20 अगस्त 2022 तक चलेगी। दूसरे चरण में परीक्षा का दौर शुरू है। दूसरा चरण चार अगस्त से शुरू हुआ और पहले ही दिन देश भर में तकनीकी खामी का मामला सामने आ गया। अब ये परीक्षा 24से 28 अगस्त के बीच होंगी।
एनटीए की वेबसाइट पर दूसरी पारी की परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र के नाम व राज्यों की जानकारी दी है। ऐसे में जयपुर सहित ऐसे कई और शहरों में भी तकनीकी खामी के चलते पहली पारी में हुई परीक्षा में पेपर पूरा नहीं होने पर क्या नियम रहेंगे, इसका उल्लेख नहीं किया है।
गौरतलब है कि एनटीए के जरिए आठ लाख विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए सीयूईटी परीक्षा का पहला चरण आयोजित कर चुका है। दूसरे चरण में छह लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।
इन राज्यों में प्रभावित हुई थी परीक्षा
तकनीकी खामी के चलते अरुणाचल प्रदेश,असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, लद्दाख, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व पश्चिम बंगाल में परीक्षा प्रभावित हुई है।

Home / Gurgaon / एनटीए ने रखा ध्यान, त्यौहार में परीक्षाएं नहीं बनेंगी व्यवधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो