scriptपूर्वोत्तर राज्यों को छूकर निकला फानी तूफान, महसूस किए गए मध्यम स्तर के भूकंप के झटके | 5.1 intensity earthquake in north east india | Patrika News
गुवाहाटी

पूर्वोत्तर राज्यों को छूकर निकला फानी तूफान, महसूस किए गए मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

40 किलोमीटर की गति से फानी तूफान और 5.1 तीव्रता का भूकंप…
 

गुवाहाटीMay 04, 2019 / 09:59 pm

Prateek

file photo

file photo

(आइज़ोल,सुवालाल जांगु): असम सहित पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में आज शाम 4.30 बजे 5.1 तीव्रता का मध्यम दर्जे का भूकंप आया। 4 बजे फानी तूफान भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बांग्लादेश को पार करने के बाद असम, त्रिपुरा, मेघालय और मिज़ोरम में प्रवेश कर गया जो उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ता हुआ म्यांमार की ओर चला गया। हालांकि पूर्वोत्तर राज्यों में शुक्रवार सुबह से ही कहीं हल्की तो कहीं पर भारी बारिश हो रही है। भूकंप का केंद्र मणिपुर-म्यांमार सीमा से लगभग 20 किलोमीटर पूर्व दिशा में म्यांमार में था।


पूर्वोत्तर के विभिन्न स्थानों पर आज सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही थी। दोपहर बाद फानी तूफान और मध्यम स्तर के भूकंप ने लोगों को परेशानी में डाल दिया। दिन में मिज़ोरम में तेज हवायें और बारिश का दौर रहा। हालांकि भूकंप के झटकों से क्षेत्र में किसी भी जगह से जान-माल का नुकसान होने की कोई जानकारी नही हैं। लेकिन फनी तूफान की वजह से क्षेत्र में हवाओं के चलने और बारिश की तेज बोछारों ने मौसम को ठंडा जरुर कर दिया और लोगों को गरम कपड़ों में देखा गया।

भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों को फनी तूफान से संबन्धित पीली और नारंगी स्तर की सूचना दी थी जिसको ध्यान में रखकर पूर्वोत्तर के बंगलादेश से लगे चार राज्यों को जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी गयी थी। मौसम विभाग की विज्ञप्ति में बताया है कि फानी तूफान की गति 40 किलोमीटर के आसपास रहेगी लेकिन भारी और भारी से ज्यादा बारिश होने की संभावना हैं। फानी तूफान की वजह से अगरतला हवाई अड्डा से कोलकाता को जाने वाली कई उड़ानों में या तो देरी कर दी गई या उनका हवाई मार्ग बदल दिया गया। हालांकि पूर्वोत्तर में फानी तूफान ज्यादा समय तक सक्रिय नहीं रहा।

Home / Guwahati / पूर्वोत्तर राज्यों को छूकर निकला फानी तूफान, महसूस किए गए मध्यम स्तर के भूकंप के झटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो