scriptModi ने हटाई धारा 370, 371 वालों को आया पसीना, कहीं छिन ना जाएं यह विशेषाधिकार | Article 370 And Modi: Will Modi Remove Article 371 After 370 | Patrika News
गुवाहाटी

Modi ने हटाई धारा 370, 371 वालों को आया पसीना, कहीं छिन ना जाएं यह विशेषाधिकार

Article 370 And Modi: आइए जानते हैं क्या वजह है जो अनुच्छेद 370 हटने के बाद लोग भय में है और ( What Is Article 371 ) 371 के तहत क्या अधिकार मिले हुए हैं…

गुवाहाटीAug 06, 2019 / 03:59 pm

Prateek

Article 370 And Modi

Modi ने हटाई धारा 370, 371 वालों को आया पसीना, ​कहीं छिन ना जाएं यह विशेषाधिकार

(आइजोल, सुवालाल जांगू): पूर्वोत्तर राज्यों के जनजातीय समुदायों के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का विरोध किया हैं। जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को हटने के बाद क्षेत्रीय नेताओं में पूर्वोत्तर राज्यों को अनुच्छेद 371 के तहत मिलने वाले विशेष दर्जे को लेकर चिंता शुरू हो गई हैं। त्रिपुरा की बीजेपी सरकार में सहयोगी आईपीएफ़टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सोमवार को सडक़ पर उतर कर बिल के विरोध में प्रदर्शन किया। असम को छोडकर त्रिपुरा, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड और अरुणाचल राज्यों में विभिन्न जनजातीय समुदायों के नेता बिल के विरोध में बयान दे रहे हैं। आइए जानते हैं क्या वजह है जो पूर्वोत्तर के लोग अनुच्छेद 370 हटने के बाद भय में है और 371 के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को क्या विशेष अधिकार मिले हुए हैं…


सबसे महत्वपूर्ण है इनर लाइन परमिट

Article 371

विशेषज्ञों से बात करने के बाद मिली जानकारी के अनुसार त्रिपुरा और मेघालय को छोडकर नागालैंड, मिज़ोरम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और असम भारतीय संविधान के अनुच्छेद 371 के अंतर्गत क्षेत्रीय जनजातियों के प्रतिनिधित्व के मामलों में स्वायत्ता रखते है। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण इनर लाइन परमिट व्यवस्था का लागू करना।


क्या है इनर लाइन परमिट

 

Article 371

पूर्वोत्तर के राज्यों में मिज़ोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश को इनर लाइन परमिट व्यवस्था की शक्तियां प्राप्त हैं। जिसकी वजह से इन राज्यों में देश के नागरिकों को प्रवेश करने के लिए न केवल इनर लाइन परमिट लेना पड़ता बल्कि इन राज्यों में बाहरी नागरिक स्थायी निवासी नहीं हो सकता हैं। मतलब इन राज्यों में जमीन और संसाधन का स्थानांतरण बाहरी नागरिक को नहीं हैं। जैसे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35-ए के अंतर्गत कोई बाहरी व्यक्ति स्थायी निवासी नहीं हो सकता था। राज्य में जमीन खरीद नहीं सकता और स्थायी निवासी नहीं हो सकता था। पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों के लोगों को इनर लाइन परमिट प्रणाली को खोने का अब डर लगने लगा हैं।


मोदी की इस नीति की वजह से लग रहा डर

Article 371

नागालैंड में इनर लाइन परमिट को लेकर अभी हाल ही में सर्वोच्चय न्यायालय में एक जनहित याचिका लगाई गई थी। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने इस जनहित याचिका को खारिज कर दिया। क्षेत्र के जनजातीय समुदायों खासकर नागालैंड, मिज़ोरम और अरुणाचल प्रदेश के नेताओं को इस बात का डर है कि अगर न्यायालय हमारे साथ हो सकता हैं लेकिन संसद में बीजेपी का भारी बहुमत होने की वजह से अनुच्छेद 371 को खत्म करना आसान हो गया हैं। क्षेत्र के जनजातीय समुदायों खासकर ईसाई बहुल मिज़ोरम, मेघालय और नागालैंड के लोगों को मोदी सरकार के एक भाषा, एक राष्ट्र, एक संस्कृति, एक राष्ट्र एक चुनाव जैसे नारे से चिंता होने लगी हैं।

 

अनुच्छेद 371-ए में और विशेष अधिकार है शामिल

सबसे पहले अनुच्छेद 371-ए के अंतर्गत नागालैंड राज्य को 1949 और 1963 में तीन विशेष अधिकार दिए गए जिनमें

पहला: भारतीय संसद का कोई कानून नागा लोगों की सांस्कृतिक और धार्मिक मामलों में लागू नहीं होगा

दूसरा: नागा लोगों के प्रथागत क़ानूनों और परम्पराओं को लेकर भारतीय संसद का कानून और सर्वोच्च्य न्यायालया का कोई निर्णय लागू नहीं होगा

तीसरा: नागालैंड में जमीन और संसाधन किसी गैर नागा को स्थांतरित नहीं किया जा सकेगा।


अनुच्छेद 371-बी के अंतर्गत 1949 में असम को राष्ट्रपति की अनुमति और राज्य विधानसभा के अनुमोदन से राज्य विधानसभा में जनजातीय क्षेत्रों के प्रतिनिधित्व के लिए 6वीं अनुसूची के अंतर्गत आरक्षित किया गया है। अनुच्छेद 371-सी के अंतर्गत मणिपुर में राष्ट्रपति की अनुमति से 1949 और 1972 में राज्य की विधानसभा में हिल क्षेत्रों के जनजातीय समुदायों के आरक्षण का प्रावधान किया गया हैं।


अनुच्छेद 371—एफ के अंतर्गत सिक्किम को भारतीय संघ में मिलाया गया और 1974 के समय सिक्किम जन प्रतिनिधित्व सदन की शक्तियों को सिक्किम विधानसभा की शक्तियों में बदला गया। सिक्किम के तीन प्रमुख स्थानीय समुदायों का जनसंख्यात्मक विधानसभा में प्रतिनिधित्व बनाए रखने की शक्तियां भारतीय संसद के पास हैं। अनुच्छेद 371—जी के अंतर्गत 1949 और 1986 में मिज़ोरम राज्य को नागालैंड राज्य की तरह ही शक्तिया मिली हुई हैं।


अलावा पूर्वोत्तर के असम, त्रिपुरा, मेघालय और मिज़ोरम के कुछ क्षेत्र भारतीय संविधान की अनुसूची 6वीं के अंतगर्त स्वायता जिला परिषद के अधीन प्रशासित होते है जो राज्य विधानसभा के अंतर्गत नहीं आते हैं बल्कि सीधे ही भारतीय संसद के अंतर्गत शक्तियां प्राप्त हैं।


आसानी से हो सकता है अनुच्छेद 371 में संशोधन

Article 371

अनुच्छेद 371 को आसानी से संशोधित किया जा सकता हैं। इसके लिए न तो संबंधित राज्य की विधानसभा की अनुमति की जरूरत हैं और न ही संसद में 2/3 बहुमत की। हालांकि 6वीं अनुसूची में संशोधन करने के लिए संसद में 2/3 बहुमत की जरूरत होती हैं क्योंकि अनुसूची में किसी प्रकार का सुधार संवैधानिक संशोधन कहलाता हैं।

Home / Guwahati / Modi ने हटाई धारा 370, 371 वालों को आया पसीना, कहीं छिन ना जाएं यह विशेषाधिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो