scriptअसम: अल्पसंख्यकों को लेकर एक दूसरे पर हमलावर हुई कांग्रेस और बीजेपी | congress rise minorities development issue in assam assembly | Patrika News
गुवाहाटी

असम: अल्पसंख्यकों को लेकर एक दूसरे पर हमलावर हुई कांग्रेस और बीजेपी

कांग्रेस की विधायक रोजलिना तिर्की ने कहा कि राज्य के ईसाई, बौद्ध, जैन, सिख व अल्पसंख्यकों को सरकारी योजनाओं का लाभ समान रूप से नहीं मिलता…

गुवाहाटीOct 06, 2018 / 02:24 pm

Prateek

(पत्रिका ब्यूरो,गुवाहाटी): असम में जैन समुदाय के लोगों की संख्या 25949 है जबकि सिख लोगों की संख्या 20672 है। वहीं मुस्लिम संप्रदाय के लोगों की संख्या 10679345, ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या 1165867, बौद्ध लोगों की संख्या 54993 है। असम विधानसभा में एआईयूडीएफ के विधायक आमिनुल इस्लाम कांग्रेस के विधायक रेकिबुद्दीन अहमद के सवाल के जवाब में राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण व विकास विभाग के मंत्री रंजीत दत्त ने सदन में यह जवाब दिया।


अल्पसंख्यक समुदायों का ब्योरा

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा स्वीकृत तथा असम के अल्पसंख्यक विकास विभाग के अधीन शामिल धार्मिक अल्पसंख्यक संप्रदायों में मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन शामिल है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार मुस्लिमों का प्रतिशत 34.22, ईसाइयों का 3.73 प्रतिशत, सिख का .05 प्रतिशत, बौद्ध का .17 प्रतिशत और जैन का .08 प्रतिशत है।


सभी अल्पसंख्यकों को समान रूप से नहीं योजनाओं का लाभ -कांग्रेस

कांग्रेस की विधायक रोजलिना तिर्की ने कहा कि राज्य के ईसाई, बौद्ध, जैन, सिख व अल्पसंख्यकों को सरकारी योजनाओं का लाभ समान रूप से नहीं मिलता। भाजपा के विधायक गुरुज्योति दास ने मंत्री से जानना चाहा कि अल्पसंख्यक किस आधार पर तय किये जाते हैं। राज्य में 34 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय के लोग हैं।


सभी का साथ सभी का विकास-बीजेपी

इस पर मंत्री दत्त का जवाब था कि जनसंख्या प्रतिशत के आधार पर अल्पसंख्यक तय नहीं किये जाते। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कहने से सिर्फ मुस्लिम समुदाय को ही समझ लिया जाता है। पर ऐसी बात नहीं है। सरकार सबका साथ, सबका विकास के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। अब किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। कांग्रेस के विधायक कमलाक्ष्य दे पुरकायस्थ ने कहा कि दिन-प्रतिदिन अल्पसंख्यक विभाग के लिए राशि कम हो रही है। उपयोगिता प्रमाण पत्र न देने के चलते यह हो रहा है।

Home / Guwahati / असम: अल्पसंख्यकों को लेकर एक दूसरे पर हमलावर हुई कांग्रेस और बीजेपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो