scriptयहां खुलेआम बिना रॉयल्टी के निकल रहे रेत से भरे ट्रक | Sand Mafia in bhind lates news in hindi | Patrika News
ग्वालियर

यहां खुलेआम बिना रॉयल्टी के निकल रहे रेत से भरे ट्रक

यहां खुलेआम बिना रॉयल्टी के निकल रहे रेत से भरे ट्रक

ग्वालियरSep 23, 2018 / 02:48 pm

monu sahu

truck

यहां खुलेआम बिना रॉयल्टी के निकल रहे रेत से भरे ट्रक

ग्वालियर। हाल ही में ऊमरी, नयागांव एवं रौन क्षेत्र के जिन रेत के भण्डारणों की नीलामी की गई है वहां से रेत भरकर गुजरने वालों को बिना रॉयल्टी के ही निकाला जा रहा है। प्रशासन द्वारा ककहरा मोड़ पर चेक नाका बनाया गया है जहां रॉयल्टी शुल्क लेने के बजाए अवैध धनउगाही की जा रही है। ककहरा मोड़ पर बने नाके से सिंध नदी की खदानों के रेत डंप स्थल से दिन रात रेत ढोया जा रहा है। 24 घंटे में 150 से 200 ट्रक रेत का परिवहन कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

घूमने आए प्रेमी जोड़े ने उठाया आत्मघाती कदम,प्रेमी ने तालाब में लगा दी छलांग,GF हुई



विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक बिना रॉयल्टी के ट्रक निकालने के एवज में १० हजार रुपए प्रति ट्रक वसूल किया जा रहा है, जबकि रॉयल्टी देकर ये ट्रक यदि गुजरेंगे तो उन्हें 22हजार रुपए देने होंगे। ऐसे में रेत के परिवहनकर्ता शासकीय कोष को आर्थिक क्षति पहुंचाकर 12 हजार रुपए प्रति ट्रक की दर से मुनाफा कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

दो सगे भाई सहित एक साथ उठी चार अर्थी,हर आंख से निकल रहे थे आंसू,वीडियो में देखें कैसे आई मौत



चेक नाके पर नियमित रूप से मौजूद रहने के बजाए संबंधित निरीक्षणकर्ता अधिकारी चेकिंग के लिए नाके पर पहुंच ही नहीं रहे हैं। ऐसे में रॉयल्टी लेकर 10 से 12 ट्रक ही गुजरना दर्शाया जा रहा है, जबकि 150 से 200 ट्रक बिना रॉयल्टी के आवागमन कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Breaking : एमपी के इन चार मार्गों पर दौड़ेगी 16 नॉन एसी बसें,लोगों में खुशी

रेत के जिन भण्डारणों की नीलामी की गई है उनमें से अधिकांश ठेकेदार डंप स्थल से रेत भरवाने के बजाए सीधे सिंध नदी किनारे से खनन करवा रहे हैं। ऐसे में उनका भण्डारण कम नहीं हो रहा है। सैकड़ों ट्रक रेत भर ले जाने के उपरांत भी डंप स्थल से रेत कम नहीं हुआ है। इस तरह भी राजस्व को आर्थिक क्षति पहुंचाई जा रही है।
“यदि ऐसा है तो इसे गंभीरता से लिया जाएगा। नाके का औचक निरीक्षण कराया जाएगा। बिना रॉयल्टी के रेत से भरे ट्रक निकलते पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।”
आशीष कुमार गुप्ता,कलेक्टर भिण्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो