script1672 स्कूलों बिजली कनेक्शन नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र | 1672 schools do not have electricity connections, how will students re | Patrika News
ग्वालियर

1672 स्कूलों बिजली कनेक्शन नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र

जिले के सरकारी स्कूलों की दयनीय स्थिति

ग्वालियरJun 14, 2018 / 01:23 am

Gaurav Sen

1672 schools do not have electricity connections, how will students read

1672 स्कूलों बिजली कनेक्शन नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र

ग्वालियर। एक बार फिर से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत के साथ ही सरकारी पाठशालाओं में प्राथमिक व माध्यमिक के छात्रों को उमस व तपिश झेलनी होगी। जिले के अधिकांश स्कूल प्राइमरी व मिडिल स्कूल बिजली विहीन है। इन स्कूलों में बिजली कनेक्शन कराए जाने की पहले पिछले दो सालों से चली आ रही है। जिले के अधिकारियों व राज्य शिक्षा केंद्र की अनदेखी के कारण अब तक एेसे स्कूलों में पंखे चालू नहीं हो सके।
जिले में सरकारी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों की संख्या १८२४ है। इन स्कूलों में १६७२ एेसे है जहां अब तक बिजली न होने से पंखे की हवा छात्रों को नसीब नहीं है। एक साल पहले जिला प्रशासन ने एेसे स्कूलों का सर्वे कराया था। इन स्कूलों सोलर प्लांट सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की गई थी। राज्य शिक्षा केंद्र ने एेसे स्कूलों के लिए फंडिंग न हीं की। इसक बाद शहर में सोशल वर्करों की तलाश की गई थी। एेसे लोग भी आगे न आने की वजह से अब तक स्कूलों की स्थिति में सुधार नहीं हो सका है। १५ जून से शुरु होने वाले सत्र बिजली न होने और उमस व तपिश होने की वजह से हर बार औपचारिकता में सिमट कर रह जाता है। इस बार फिर से जिला शिक्षा केंद्र द्वारा राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारियों को बिजली व पानी विहीन स्कूलों की सूची भेजी गई है। वहीं जिले के उन प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में बिजली कनेक्शन है जोकि हाईस्कूल या हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में लगाए जा रहे हैं।

३६ स्कूलों में पंखे है लेकिन बिजली नहीं

बीते साल बिजली कनेक्शन होने की आस में जिले के कई प्राइमरी व मिडिल स्कूल के स्टाफ ने स्वयं खर्च पर स्कूलों के कमरों में पंखे लगवा लिए। बिजली न होने की वजह से ये स्कूलों में पंखे हवा में झूल रहे हैं। एेसे स्कूलों की संख्या करीब ३६ है जिनमें आज भी पंखे बिजली आने का इंतजार कर रहे हैं। इसमें प्राइमरी स्कूलों की संख्या २३ व मिडिल स्कूलों की संख्या १३ है जिनमें पंखे लगे हुए हैं।
फैक्ट फाइल—

प्राइमरी स्कूलों की संख्या—-१२७४

मिडिल स्कूलों की संख्या—५५०

Home / Gwalior / 1672 स्कूलों बिजली कनेक्शन नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो