scriptबिगड़े हालात… शहर के 66 वार्डों के लिए 25 फॉगिंग मशीनें, चालू सिर्फ 16 | 25 fogging machines for 66 wards of the city, only 16 operational | Patrika News
ग्वालियर

बिगड़े हालात… शहर के 66 वार्डों के लिए 25 फॉगिंग मशीनें, चालू सिर्फ 16

शहर में रोजाना डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं इसके बावजूद नगर निगम अधिकारी लापवाह बने हुए हैं। गत वर्ष जब डेंगू फैला था इसके बावजूद निगम ने इस साल भी

ग्वालियरNov 13, 2019 / 07:27 pm

रिज़वान खान

foging

बिगड़े हालात… शहर के 66 वार्डों के लिए 25 फॉगिंग मशीनें, चालू सिर्फ 16

ग्वालियर. शहर में रोजाना डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं इसके बावजूद नगर निगम अधिकारी लापवाह बने हुए हैं। गत वर्ष जब डेंगू फैला था इसके बावजूद निगम ने इस साल भी काई खास तैयारी नहीं की। जिसके कारण अब हालात फिर से बिगडऩे लगे हैं। डीडी नगर और उसके आसपास का क्षेत्र अभी भी सेंसटिव है और यहां फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। आलम यह है कि शहर में 66 वार्ड हैं और फॉगिंग के लिए 25 मशीन, इसमें से भी सिर्फ 16 ही चालू हालत में हैं। इससे शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए की जाने वाली फॉगिंग की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।
फॉगिंग के लिए नहीं है पर्याप्त स्टाफ
शहर में फॉगिंग के नाम पर निगम द्वारा महज खानापूर्ति की जा रहा है। जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं वहां भी फॉगिंग नहीं हो रही है। इसके पीछे निगम कर्मचारियों के अनुसार संसाधन की कमी है। जबकि हाईकोर्ट ने भी निगम को फटकार लगाते हुए मशीनों की मरम्मत कर मशीनें खरीदने के लिए भी कहा था। इसके बावजूद निगम ने कोई तैयारी नहीं की और अब हालात बिगडऩे लगे हैं। मशीनों की बात करें तो निगम के अनुसार 25 मशीनें हैं, जिसमें से चालू हालत में 16 हैं लेकिन स्टॉफ की कमी के कारण यह भी नहीं चल पा रही हैं।
कहां कितनी मशीन

दक्षिण विधानसभा
दक्षिण विधानसभा की बात करें तो यहां 7 मशीनें हैं, जिसमें से 3 खराब हैं। इसके अलावा यहां सिर्फ 2 लोग ही हैं जिसके कारण सिर्फ 2 मशीन ही चल रही हैं। यहां 20 वार्ड हैं ऐसे में दो लोग अगर देखा जाए तो सही ढंग से 2 वार्ड भी नहीं कर सकते लेकिन खानापूर्ति कर निगम द्वारा 7 वार्डों में फॉगिंग का दावा किया जाता है।
ग्वालियर पूर्व विधानसभा
पूर्व विधानसभा में भी 7 मशीन हैं जिसमें से 4 ही चालू हैं। 3 मशीन अक्टूबर से वर्कशॉप में पड़ी हैं इन्हें ठीक तक नहीं कराया गया है। यहां भी स्टाफ की कमी है सिर्फ 3 मशीन ही चल रही हैं।
ग्वालियर विधानसभा
यहां 7 मशीने हैं लेकिन इसमें से 3 वर्कशॉप में हैं। जबकि विधानसभा में 21 वार्ड हैं लेकिन यहां भी 3 मशीनों को ही ऑपरेटर चला रहे हैं। जिससे क्षेत्र में सही ढंग से फॉगिंग नहीं हो पा रही है।

Home / Gwalior / बिगड़े हालात… शहर के 66 वार्डों के लिए 25 फॉगिंग मशीनें, चालू सिर्फ 16

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो