scriptग्वालियर चंबल संभाग में 30 दिन में 14 की जान ले गए खदान,तालाब,आपको हैरान कर देगी ये खबर | 14 people death in 30 days latest news in hindi | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर चंबल संभाग में 30 दिन में 14 की जान ले गए खदान,तालाब,आपको हैरान कर देगी ये खबर

ग्वालियर चंबल संभाग में 30 दिन में 14 की जान ले गए खदान,तालाब,आपको हैरान कर देगी ये खबर

ग्वालियरSep 21, 2018 / 06:03 pm

monu sahu

14 people

ग्वालियर चंबल संभाग में 30 दिन में 14 की जान ले गए खदान,तालाब,आपको हैरान कर देगी ये खबर

ग्वालियर। गणेश और ताजिया विर्सजन के लिए प्रशासन ने शहर में चुनिंदा तालाब को विसर्जन स्थल चिहिंत कर वहां सुरक्षा के दावे किए हैं, लेकिन शहर और देहात के तमाम तालाब और खदानों पर सुरक्षा का धनीधोरी कोई नहीं है। यहां विसर्जन के लिए जाने वालों को कैसे रोका जाएगा। इसका कोई इंतजाम नहीं है। जबकि पिछले एक महीने में शहर और देहात के तालाब, बावडिय़ां करीब 14 लोग की जान ले चुके हैं। यह वह आंकडे है जिनकी रिपोर्ट है। इसके अलावा इनमें गोते लगाने का जोखिम उठाकर जिंदा बाहर निकलने वालों की गिनती इसमें शुमार नहीं है।
पानी के इन ठिकानों पर लोगों की आवाजाही रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। खासकर प्रशासन, पुलिस सबको पता है कि गणेश उत्सव, ताजियों और इनके बाद दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन होता है। इसके लिए शहर में तो तालाब चुने गए हैं। यहां पुलिस, होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीम नजर रखे हैं, लेकिन तमाम तालाब, बावडी और खदानों में भरे पानी में लोग विर्सजन नहीं करें इसके लिए कोई इंतजाम नहीं है।
महाराजपुरा गांव में गुरुवार को मुरम की अवैध खदान मे ंभरे पानी में गणेश प्रतिमा विसर्जन करते चार लडक़ों के डूबने के बाद गांववालों का कहना है हादसे के बाद अब गांव में पुलिस खड़ी है। शवों का पोस्टमार्टम रात में कराने के लिए प्रशासन के अधिकारी अस्पताल आ गए। लेकिन इससे पहले किसी ने यह नहीं बताया था कि गणेश प्रतिमाओं का विर्सजन कहां होना है।
30 दिन में हादसे
17 अगस्त- खुरैरी, मुरार के पास तालाब में अमित (14) उसके भाई आदित्य( 11) सहित दोस्त विनीत (11) की डूबने से मौत
25 अगस्त -निक्की रजक (14) की महाराजपुरा में तालाब में डूबने से मौत
26 अगस्त- विवेक रावत(14) की पनिहार में स्टाप डैम में डूबने से मौत
4 सितंबर- केदार गुर्जर (45) की तिघरा बांध के पास स्टॉप डेम में डूबने से मौत

6 सितंबर- अर्पित गुप्ता (21) तिघरा डैम में डूबा, मौत
इसके अलावा सुल्तानगढ़ वॉटर फॉल पर पिकनिक मनाने गए 9 सैलानियों की पानी के सैलाब में डूबने से दर्दनाक मौत ने पूरे प्रदेश को हिला दिया था। यहां भी सुरक्षा के इंतजाम को लेकर सवाल खड़े हुए थे।
इन तालाबों पर नहीं सुरक्षा
शहर में रमऊआ डेम जडेरुआ बांध, तिघरा से सटा महेशवरा स्टाप डैम के अलावा नयागांव, पनिहार में गहरी खदानें, बरई गांव के पास स्टाप डेम, पुरानी छावनी, महाराजपुरा में गहरी खदानों में भरा पानी प्रतिमाओं और ताजियों के विर्सजन में कई बार हादसों का कारण बन चुका है। इनमें तमाम लोगों की जान जा चुकी हैं, लेकिन फिर भी रोकथाम के इंतजाम नहीं है।

Home / Gwalior / ग्वालियर चंबल संभाग में 30 दिन में 14 की जान ले गए खदान,तालाब,आपको हैरान कर देगी ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो