scriptसिथौली-संदलपुर के बीच 7 घंटे सिग्नल फेल, तीन दिन में दूसरी बार फॉल्ट, 12 ट्रेनें हुईं प्रभावित | 7 hours signal failure between sithauli-sandalpur, fault for second ti | Patrika News
ग्वालियर

सिथौली-संदलपुर के बीच 7 घंटे सिग्नल फेल, तीन दिन में दूसरी बार फॉल्ट, 12 ट्रेनें हुईं प्रभावित

ग्वालियर से झांसी जाने वाली ट्रेनों को सिथौली से पहले रोका गया, इसके बाद ट्रेनों के चालक ने सिथौली के स्टेशन मास्टर से अथोरिटी (प्राधिकार पत्र) लेकर ट्रेनों को आगे बढ़ाया।

ग्वालियरMar 02, 2019 / 01:46 am

Rahul rai

train

सिथौली-संदलपुर के बीच 7 घंटे सिग्नल फेल, तीन दिन में दूसरी बार फॉल्ट, 12 ट्रेनें हुईं प्रभावित

ग्वालियर. सिथौली और संदलपुर के बीच गुरुवार देर रात को फॉल्ट आने से रेलवे सिग्नल फेल हो गए, इससे सात घंटे तक ग्वालियर से झांसी जाने वाली लगभग दर्जन ट्रेनें रेंग-रेंगकर चलीं। फॉल्ट से दोनों स्टेशनों के बीच में अप ट्रैक पर सिग्नल लाल होकर रह गए, हरे नहीं हो रहे थे, इसलिए ट्रेनें आगे नहीं बढ़ पा रही थीं। ग्वालियर से झांसी जाने वाली ट्रेनों को सिथौली से पहले रोका गया, इसके बाद ट्रेनों के चालक ने सिथौली के स्टेशन मास्टर से अथोरिटी (प्राधिकार पत्र) लेकर ट्रेनों को आगे बढ़ाया।
इस बीच यात्रियों को काफ ी परेशानी का सामना करना पड़ा।सिथौली और संदलपुर के बीच में गुरुवार रात 12 बजे फॉल्ट आया, इसकी जानकारी सिथौली और संदलपुर के स्टेशन मास्टरों ने एसएनटी विभाग को दी। इसके बाद ग्वालियर से एसएनटी विभाग की टीम संदलपुर पहुंची, लेकिन टीम को फॉल्ट तलाशने में काफी परेशानी हुई और पूरी रात मशक्कत करने के बाद भी रात में फॉल्ट का पता नहीं चला।
आरपीएफ को बुलाया
रात में काफी देर तक जब एसएनटी विभाग की टीम को फॉल्ट समझ में नहीं आया तो इसकी सूचना आरपीएफ को दी गई। एसएनटी विभाग को आशंका थी कि किसी आपराधिक तत्व ने कोई तार तोड़ दिया है, इसके कारण आरपीएफ ने मौके पर पहुंचकर जंगलों में शरारती तत्वों को ढूंढा, लेकिन कोई नहीं मिला। लगभग तीन घंटे बाद आरपीएफ की टीम लौट आई। फॉल्ट समझ में नहीं आने पर रात में सभी ट्रेनों को अथोरिटी लेकर ही निकाला गया।
यह ट्रेनें निकलीं अथोरिटी लेकर
ग्वालियर से झांसी की ओर जाने वाली जीटी, यूपी संपर्क क्रंाति, हबीबगंज, मालवा एक्सप्रेस, कर्नाटक, तमिलनाडु, पठान कोट, दक्षिण, नादेड़ और राजधानी के ड्राइवर ने सिथौली स्टेशन पर स्टेशन मास्टर से अथोरिटी पत्र लेकर ट्रेनों को आगे बढ़ाया। इनके अलावा इस रूट पर कई मालगाडिय़ों को भी रोका गया।
फिर उसी जगह आया फॉल्ट
रेलवे के एसएनटी विभाग फॉल्ट को समय रहते नहीं सुधार पाता। बीती रात को जिस स्थान पर फॉल्ट हुआ, उसी स्थान पर मंगलवार शाम 6-7 बजे के बीच भी फॉल्ट हुआ था। विभाग की टीम ने फॉल्ट ढूंढने के लिए तीन चार घंटे तक यहां काम किया था, उसी जगह फॉल्ट फिर हो गया।
इनका कहना है
तकनीकी खराबी के कारण बीती रात को संदलपुर और सिथौली के बीच फॉल्ट आ गया था, इसे ठीक करने के लिए हमारी टीम रातभर लगी रही। सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेनों को अथोरिटी लेकर आगे बढ़ाया गया।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल

Home / Gwalior / सिथौली-संदलपुर के बीच 7 घंटे सिग्नल फेल, तीन दिन में दूसरी बार फॉल्ट, 12 ट्रेनें हुईं प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो