script91 साल के मशीनमैन संवार रहे बेसहारा महिलाओं का जीवन | 91-year-old machine-man grooming the life of destitute women | Patrika News
ग्वालियर

91 साल के मशीनमैन संवार रहे बेसहारा महिलाओं का जीवन

– 200 से अधिक महिलाओं को बांट चुके हैं सिलाई मशीन

ग्वालियरJan 26, 2022 / 10:19 am

Narendra Kuiya

91 साल के मशीनमैन संवार रहे बेसहारा महिलाओं का जीवन

91 साल के मशीनमैन संवार रहे बेसहारा महिलाओं का जीवन

ग्वालियर. ऐसा कहा जाता है कि दूसरों की मदद करने से जीवन में पुण्य प्राप्त होता है। इसके चलते लोग तरह-तरह के काम करते हैं। दूसरों की मदद का जज्बा हर इंसान में कहीं ना कहीं छुपा होता है। कुछ ऐसा ही जज्बा ग्वालियर के विवेकानंद कॉलोनी निवासी 91 वर्षीय बुजुर्ग गनपतलाल नीखरा में भी है, वह बेसहारा और जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार के लिए सिलाई मशीन भेंट करते आ रहे हैं। अभी तक उन्होंने 200 से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीन बांटी हैं। कोरोना संक्रमण काल और लॉकडाउन में उनका ये काम जारी रहा, इस पूरे दौर में उन्होंने 9 महिलाओं को सिलाई मशीन देकर मदद की। गहोई समाजजनों ने इनका नाम ही मशीनमैन रख दिया है। उनका मानना है कि जब मैं ऐसी महिलाओं की इस रूप में मदद करता हंू तो मन को बहुत शांति मिलती है और फर्क भी महसूस होता है कि मैं किसी के काम आ रहा हूं। सही मायनों में नीखरा गण तंत्र की ऐसी मिसाल पेश कर रहे हैं जो उन्हें दूसरों से जुदा करती है। अभी तक तीन बार गणतंत्र दिवस के दिन एसएएफ ग्राउंड सहित कई सामाजिक संस्थाएं उनका सम्मान कर चुकी हैं। इस काम में उनके बेटे राजेंद्र और अरूण मदद करते हैं।
देश भर में बांटते हैं मशीन
1973 से जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन बांटने वाले नीखरा देश भर में इनका वितरण करते हैं। इसके लिए संबंधित के बारे में पूरा पता करते हैं, उसके बाद उसे सिलाई मशीन सीधे घर पर उपलब्ध करा देते हैं। इस पुनीत कार्य में वे किसी अन्य से मदद नहीं लेते। 5 हजार रुपए की सिलाई मशीन के साथ 500 रुपए नकद और मिठाई का डिब्बा भी देते हैं। इसके साथ ही वे बेरोजगार युवाओं को अकाउंट्स सिखाकार उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराने का काम करते हैं। वे कहीं भी जाते हैं तो उनके सिर पर गांधी टोपी जरूर होती है।

Home / Gwalior / 91 साल के मशीनमैन संवार रहे बेसहारा महिलाओं का जीवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो