scriptअचलेश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार : ठेकेदार ने 35 लाख रुपए मांगे तो न्यास के पदाधिकारियों ने की पत्थरों की नपाई | achleshwar temple renovation in gwalior | Patrika News
ग्वालियर

अचलेश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार : ठेकेदार ने 35 लाख रुपए मांगे तो न्यास के पदाधिकारियों ने की पत्थरों की नपाई

अचलेश्वर महादेव मंदिर के जीर्णोद्धार का मामला……..

ग्वालियरAug 03, 2019 / 03:50 pm

Gaurav Sen

achleshwar temple renovation in gwalior

अचलेश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार : ठेकेदार ने 35 लाख रुपए मांगे तो न्यास के पदाधिकारियों ने की पत्थरों की नपाई

ग्वालियर। अचलेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण कर रहे ठेकेदार द्वारा कार्य को गति देने के लिए 35 लाख रुपए मांगने पर शुक्रवार को अचलेश्वर महादेव न्यास के पदाधिकारी और ठेकेदार आमने-सामने आ गए। मंदिर न्यास के पदाधिकारियों ने कहा कि पहले ही ज्यादा पैसा पहुंच गया है, उतना काम नहीं हुआ। इसके बाद पदाधिकारियों द्वारा निर्माण के लिए तैयार किए गए पत्थरों की नपाई की गई। न्यास द्वारा मंदिर के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की गई।

अचलेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण शुरू हुए 11 महीने हो चुके हैं। पिछले साल अगस्त महीने में गणेश उत्सव के दौरान मंदिर का जीर्णोद्धार कराने के लिए शिखर उतारा गया था। इसके बाद मंदिर निर्माण में कई बाधाएं आईं जिससे कई दिनों तक काम बंद रहा। इन दिनों सावन महीने में अचलेश्वर महादेव मंदिर पर शिवभक्तों की भीड़ है, इस वजह से जीर्णोद्धार का कार्य रोक दिया गया है।

6.5 घनफीट पत्थर तैयार
एक साल में निर्माण एजेंसी को 1 करोड़ 16 लाख का भुगतान हो चुका है। निर्माण एजेंसी द्वारा अब तक 6.5 हजार घनफीट पत्थर तैयार किया गया है। शेष करीब 15 हजार घन फीट पत्थर खरीदकर तैयार किया जाना है। इस बात पर न्यास के पदाधिकारियों ने ठेकेदार से स्पष्ट कह दिया है कि पहले जितना पैसा दिया गया है, उसका काम पूरा करो।

ठेकेदार ने 35 लाख रुपए का बिल थमाया

1.16 करोड़ का भुगतान हो चुका है
निर्माण एजेंसी को एक करोड़ 16 लाख का भुगतान हो चुका है। मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए भुगतान काम के हिसाब से होगा। इसी संबंध में पत्थरों की नपाई की गई। अब तक 6.5 घन फीट पत्थर तैयार हुआ है।
हरिदास अग्रवाल, अध्यक्ष, अचलेश्वर महादेव न्यास

जनवरी से नहीं मिला पैसा
अचलेश्वर महादेव मंदिर के निर्माण के लिए जनवरी के बाद कोई पैसा नहीं मिला है। जबकि पत्थरों की खरीद और मजदूर व कारीगरों पर खर्च लगातार हो रहा है। 35 लाख का बिल दिया गया है।
जगदीश मित्तल, संचालक, निर्माण एजेंसी

Home / Gwalior / अचलेश्वर महादेव मंदिर जीर्णोद्धार : ठेकेदार ने 35 लाख रुपए मांगे तो न्यास के पदाधिकारियों ने की पत्थरों की नपाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो