MP में यहां हो रही है सोने की जमकर खरीदारी,देखें सोने में क्या आ रहा है उतार चढ़ाव

monu sahu

Publish: Apr, 17 2018 01:48:04 PM (IST)

Gwalior, Madhya Pradesh, India
MP में यहां हो रही है सोने की जमकर खरीदारी,देखें सोने में क्या आ रहा है उतार चढ़ाव

MP में यहां हो रही है सोने की जमकर खरीदारी,देखें सोने में क्या आ रहा है उतार चढ़ाव

ग्वालियर। इस बार वैशाख शुल्क तृतीया पर बुधवार को सर्वार्थसिद्धि योग में अक्षय तृतीया (आखातीज) श्रद्धा और विश्वास के साथ ग्वालियर चंबल संभाग में मनाई जाएगी। शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया पर किया गया कोई भी कार्य अक्षय रहता है और उसका फल भी मिलता है। साथ ही अक्षय तृतीया को सोने के आभूषण खरीदने सहित जमीन,मकान,वाहन व वस्त्र आदि की गई खरीदारी के लिए भी अतिशुभ और फलदायी माना गया है।

 

आपको बता दें कि इस साल अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को पडऩे जा रही है। अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदी को काफी शुभ माना जाता है। पिछले पांच सालों की तुलना में इस साल अक्षय तृतीया पर सोने के भाव अधिक हैं,फिर भी ग्वालियर सराफा कारोबारियों को उम्मीद है कि बिक्री में 10 से 15 फीसदी का उछाल आएगा।

 

इसकी शुरुआत हो चुकी है,सराफा बाजार में ग्राहकों की भीड़ भी दिखने लगी है। कारोबारियों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने के दाम और बढ़ सकते हैं।

 

दुकानदारों में खुशी की लहर
अक्षय तृतीया को लेकर ग्वालियर सराफा कारोबारियों में खुशी की लहर है। सराफा दुकानदार अखिलेश गोयल ने बताया कि अक्षय तृतीया को लेकर बाजार में जमकर खरीदारी के लिए लोग उमड़ रहे है। उन्होंने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि बुधवार को सोने की और खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ेंगी।

 

भितरवार से सोना खरीदने के लिए ग्वालियर आए रमेश गुप्ता ने बताया कि उसके यहां बेटी की शादी है जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है लेकिन सोने की खरीदारी वह बुधवार को ही करेंगे। क्योकि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना अति शुभ होता है।

अक्षय तृतीया पर 5 सालों का भाव
साल सोना जेवराती सोना स्टैंडर्ड
16अप्रैल-18 30,000 रु. 32,100 रु.
28 अप्रैल-17 27,900 रु. 29,400 रु.
09 मई-16 28,300रु. 30,000रु.
21 अप्रैल-15 25,300 रु. 27,150 रु.
02 मई- 14 28,500 रु. 30,400 रु.
(नोट - सोने के दाम प्रति दस ग्राम में)

"पिछले पांच सालों में सोने के दाम इस बार तेज हैं। फिर भी बिक्री में 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। सोने की कीमतें अभी और बढ़ेंगी।"
जवाहर जैन, अध्यक्ष, सोना-चांदी संघ उपनगर

 

"अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है इसलिए परंपरा के लिए आमजन सोने की खरीदी करेंगे। बाजार में ग्राहक दिखने लगे हैं।"
राकेश मंगल , सराफा कारोबारी

 

"सहालग के लिए सोने की खरीदारी जारी है। भले ही इस साल दाम तेज हों फिर भी खरीदारी और बढ़ेगी। वेडिंग ज्वेलरी की बुकिंग भी हुई है। "
अखिलेश गोयल, सराफा व्यापारी

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned