scriptछोटे से कमरे में भरा मिला बारूद, वहीं बन रहा था खाना, बगैर लाइसेंस के बिक रहे थे पटाखे | Ammo filled in a small room, food was being made there | Patrika News
ग्वालियर

छोटे से कमरे में भरा मिला बारूद, वहीं बन रहा था खाना, बगैर लाइसेंस के बिक रहे थे पटाखे

-कार्रवाई से पहले टीम ने पटाखे खरीदकर की पुष्टि

ग्वालियरOct 25, 2019 / 09:57 pm

Dharmendra Trivedi

Ammo filled in a small room, food was being made there, crackers were sold without license

Ammo filled in a small room, food was being made there, crackers were sold without license

ग्वालियर। मुरार में शहीद गेट के पास पेट्रोल पंप से लगभग 150 मीटर दूर दरगाह के पास एक छोटे से कमरे में अवैध रूप से बारूद विक्रय करने वाले पर प्रशासन की टीम ने कार्यवाही की। कार्यवाही के दौरान 116 बारूद के पैकेट मिले हैं। रिहायशी क्षेत्र के छोटे से कमरे से इस बारूद को अवैध तरीके से विक्रय किया जा रहा था। एसडीएम जयति सिंह ने शाम के समय कार्यवाही करके बारूद को जब्त करके थाने में रखवा दिया। इसके साथ एक्प्लोसिव अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि गुरुवार-शुक्रवार की रात चीनोर क्षेत्र के नोन की सराय में विस्फोट से एक मकान ढह गया। इसमें तीन लोगों की मौत हुई है और पांच लोग घायल हुए हैं। इस घटना के बाद प्रशासन ने जिन रिहायशी क्षेत्रों से बारूद (पटाखे )विक्रय होने की जानकारी मिल रही है, वहां अपनी टीम भेजकर कार्यवाही करनी शुरू कर दी है। कलेक्टर अनुराग चौधरी के निर्देश पर शुक्रवार को दिन में मुरार एसडीएम ने राजस्व कर्मियों को दरगाह के पास मकान से बारूद विक्रय की पुष्टि करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद वहां से दो बार स्थानीय लोगों को पटाखा खरीदने के लिए भेजा गया। जब पूरी तरह से पुष्टि हो गई तो एसडीएम स्वयं मौके पर पहुंचीं और कार्यवाही को अंजाम दिया।

मशक्कत के बाद चला पता

बारूद विक्रय कर रहा छोटे खां ने चार मंजिला मकान में किराए से कमरा लिया है। यहां वह अपनी पत्नी फरजाना के साथ रह रहा है। कार्यवाही के लिए जब टीम पहुंची तो जहां सूचना मिली थी, वहां शुरुआत में ज्यादा कुछ नहीं मिला। इसके बाद एसडीएम ने सभी मंजिलों पर तलाश करवाई। बाद में जब वापस नीचे आए तो जिस कमरे में छोटे खां रहता था, उस कमरे की सघन तलाशी ली गई तो टांड पर पटाखे रखे मिले। टांड के नीचे ही खाना बन रहा था। अगर कहीं एक भी पटाखा चिंगारी पकड़ लेता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

इतना मिला बारूद

-31 देशी बम
-05 छोटे बम

-40 नग अनार
-24 नग फैंटेसी बम

-12 नग पार्टी पोपर
-3 पैकेट 5 हजारा लड़ी

-1 पैकेट 2 हजारा लड़ी

-मुरार में अवैध तरीके से बारूद विक्रय किए जाने की जानकारी मिली थी, इसके बाद कार्यवाही की गई तो वहां देशी बम, अनार, लडिय़ां सहित अन्य पटाखे रखे मिले। वहां रह रहे व्यक्ति से पूछताछ के दौरान पटाखा विक्रय का लाइसेंस आदि दस्तावेज भी नहीं मिले। इस मामले में अब संबंधित व्यक्ति पर एक्सप्लोसिव एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की तैयारी भी की जा रही है। जब्त किए गए पटाखे पुलिस की अभिरक्षा में रखवा दिए हैं।
जयति सिंह, एसडीएम

Home / Gwalior / छोटे से कमरे में भरा मिला बारूद, वहीं बन रहा था खाना, बगैर लाइसेंस के बिक रहे थे पटाखे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो