scriptलूटपुरा की आंगनबाड़ी सहायिका महिलाओं को झांसी ले जाकर कराती थी भ्रूण परीक्षण, छापा मारकर पकड़ा | Anganwadi Sahayika of Lootpura used to take women to Jhansi | Patrika News
ग्वालियर

लूटपुरा की आंगनबाड़ी सहायिका महिलाओं को झांसी ले जाकर कराती थी भ्रूण परीक्षण, छापा मारकर पकड़ा

– पिंक सेल ने झांसी प्रशासन को साथ लेकर की कार्रवाई
-नायव तहसीलदार को परीक्षण के लिए भेजकर जाल मे फंसाया-10 हजार में होता था सौदा, सेंटर का संचालक और कर्मचारी भी पकड़े-तीन भ्रूण परीक्षण पहले होने की मिली जानकारी

ग्वालियरJan 15, 2020 / 11:52 pm

Dharmendra Trivedi

Anganwadi Sahayika of Lootpura used to take women to Jhansi and fetal sex test, raided and caught

Anganwadi Sahayika of Lootpura used to take women to Jhansi and fetal sex test, raided and caught

ग्वालियर। लूटपुरा (हजीरा) के आंगनबाड़ी केन्द्र में पदस्थ सहायिका बेटे की चाह रखने वाले दंपती को झांसी लेजाकर भ्रूण परीक्षण कराती थी। पिंक सेल ग्वालियर ने झांसी प्रशासन के साथ छापा मारकर वहां अल्ट्रासाउंड मशीन से परीक्षण होते हुए पकड़ा है। मशीन सहित अन्य उपकरण जब्त किए गए हैं। छापा मारने के लिए पिंक सेल प्रभारी जयति सिंह ने नायब तहसीलदार वंदना यादव को गर्भवती महिला बनाकर लूटपुरा केन्द्र पर आंगनबाड़ी सहायिका अरुणा राठौर के पास भेजा, जहां 10 हजार रुपए में सौदेबाजी हुई, इसके बाद सहायिका उन्हें टे्रन से झांसी लेकर गई। उनके साथ सादा वर्दी में पुलिसकर्मी थे। दूसरी टीम सडक़ मार्ग से झांसी पहुंची। झांसी स्टेशन पर सुभाष यादव मिला, जो इन्हें लेकर सेंटर पर पहुंचा और नायव तहसीलदार को अंदर ले गया। जैसे ही जांच शुरू हुई बाहर खड़े अधिकारियों ने छापा मार दिया। आंगनबाड़ी सहायिका, सौदेबाजी करने वाला कर्मचारी और भ्रूण परीक्षण करने वाले सेंटर के संचालक को पकड़ लिया। आंगनबाड़ी सहायिका पर विभागीय कार्रवाई की जा रही है, वहीं झांसी में भी परिवाद प्रस्तुत करने और आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने की कार्रवाई हो रही है।


अवैध रूप से भ्रूण परीक्षण करने के मामले में दो महीने पहले सीपी कॉलोनी में अवैध सेंटर पकड़ा गया था। इसके बाद से विभागीय टीम लगातार जांच कर रही है। बुधवार को सुबह किसी ने जानकारी दी कि उपनगर ग्वालियर के लूटपुरा (हजीरा) आंगनबाड़ी केन्द्र पर पदस्थ सहायिका अरुणा राठौर गर्भवती महिला को अल्ट्रा साउंड के लिए झांसी लेकर जाती है। इस पर पिंक सेल की प्रभारी जयति सिंह ने दो टीमों का गठन किया।


एक टीम ने सबसे पहले आंगनबाड़ी केन्द्र से सहायिका अरुणा राठौर को पकड़ा और उसे साथ लेकर झांसी रवाना हुई।

जबकि दूसरी टीम सडक़ मार्ग से झांसी पहुंची और अल्ट्रासाउंड सेंटर के बाहर निगरानी के साथ झांसी जिला प्रशासन को साथ लेने की औपचारिकता की।

इसके बाद दोनों टीमों ने सहायिका के बताए अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा तो मशीन से भ्रूण परीक्षण होता मिला।

 

यह अधिकारी थे टीम में शामिल

 

डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत, पीसीपीएनडीटी एक्ट समिति में प्रभारी नोडल ऑफिसर डॉ. बिंदु सिंघल और जिला महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण अधिकारी शालीन शर्मा को सडक़ मार्ग से भेजा गया।

इस टीम ने झांसी पहुंचकर जिला प्रशासन से संपर्क किया और एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट वन्या सिंह सहित स्थानीय स्टाफ को साथ लेकर कार्रवाई की।

 

-पुलिस की ओर से टीम में क्राइम ब्रांच के एएसआइ बलराम मांझी, आरक्षक राखी वैश्य, अनिल कुमार मौर्य, रोहित अहिरवार और गौरव आर्य शामिल थे।

 

-कलेक्टर अनुराग चौधरी और एसपी नवनीत भसीन ने जिला प्रशासन और पुलिस के साथ कोऑर्डिनेट कर पूरी कार्रवाई को गोपनीय तरीके से अंजाम देने के निर्देश दिए थे।

 

यहां होता भ्रूण परीक्षण


-मयूर विहार कॉलोनी मेडिकल कॉलेज के पास करगंवा रोड झांसी पर जय माता दी अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भ्रूण परीक्षण कराया जाता था। इस सेंटर का रजिस्ट्रेशन रामनरेश पटेल के नाम पर था, जबकि रिपोर्ट पर हस्ताक्षर के लिए डॉ.एमएल वर्मा अधिकृत थे। मौके पर रामनरेश पटेल भ्रूण परीक्षण करते मिला, उसके साथ सौदेबाजी करने वाले सुभाष यादव और आंगनबाड़ी सहायिका को पकड़ लिया गया।

 

पहले तीन बार ले गई महिलाओं को

 

-आंगनबाड़ी सहायिका ने बताया कि इससे पहले तीन महिलाओं को भ्रूण परीक्षण के लिए झांसी ले जा चुकी है।


-सेंटर का कर्मचारी सुभाष यादव सौदेबाजी करता था, उसके बाद सहायिका महिलाओं को लेकर जाती थी और सेंटर संचालक रामनरेश पटेल भ्रूण परीक्षण करता था। एक बार परीक्षण के 10 हजार रुपए वसूले जाते थे।

 

रिपोर्ट पर डॉक्टर के हस्ताक्षर नहीं


-कार्रवाई के दौरान अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट तो मिली है, लेकिन डॉ. एमएल वर्मा के हस्ताक्षर रिपोर्ट में नहीं हैं।

 

यह हो रही कार्रवाई


-आंगनबाड़ी सहायिका पर विभागीय कारज़्वाई के साथ पीसीपीएनडीटी एक्ट में कारज़्वाई हो रही है।

-अलग न्यायिक क्षेत्र होने से अल्ट्रा साउंड सेंटर पर झांसी में आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जा रहा है।

 

ऐसे होता था सौदा


ग्वालियर से आंगनबाड़ी सहायिका अरुणा ट्रेन से ले जाती थी, झांसी में सुभाष से बात करती थी। पैसे झांसी में ले लिए जाते थे। 3500 सुभाष को देकर सेंटर में भेज देते थे। सुभाष झांसी के पास बरुआसागर के पास का रहने वाला है। पहले कंपाउंडर का काम करता था।

 

दर्ज करा रहे आपराधिक प्रकरण
-ग्वालियर की आंगनबाड़ी सहायिका द्वारा झांसी के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर अवैध तरीके से भ्रूण परीक्षण कराने की जानकारी मिली थी। झांसी जिला प्रशासन को साथ लेकर हमारी टीम ने कार्रवाई की है, जिसमें मशीन से ***** परीक्षण होता मिला है। आंगनबाड़ी सहायिका पर ग्वालियर में कार्रवाई हो रही है, झांसी में आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जा रहा है।
जयतिसिंह, (आईएएस) प्रभारी-पिंकसेल

Home / Gwalior / लूटपुरा की आंगनबाड़ी सहायिका महिलाओं को झांसी ले जाकर कराती थी भ्रूण परीक्षण, छापा मारकर पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो