scriptबंगाल के कलाकार मां दुर्गा की मूरत को दे रहे आकार, २१ सितंबर से मां आएगी आपके द्वार | bangal artist make devi maa staue in navdurga | Patrika News
ग्वालियर

बंगाल के कलाकार मां दुर्गा की मूरत को दे रहे आकार, २१ सितंबर से मां आएगी आपके द्वार

नवदुर्गा महोत्सव आगामी 21 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। दुर्गा उत्सव को लेकर मां के भक्तों में विशेष उत्साह बना हुआ है। हर साल की तरह इस बार बंगाल प्

ग्वालियरSep 14, 2017 / 09:32 am

Gaurav Sen

navdurga, navratri

ग्वालियर। नवदुर्गा महोत्सव आगामी 21 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। दुर्गा उत्सव को लेकर मां के भक्तों में विशेष उत्साह बना हुआ है। हर साल की तरह इस बार बंगाल प्रांत के कलाकार मां दुर्गा को आकार दे रहे हैं। वे ग्वालियर जिले के आस-पास की मिट्टी को तराशकर लाते हैं। इस मिट्टी की कुटाई कराकर बारीक की जाती है फिर मिट्टी को कपड़े से छाना जाता है। इसके बाद माता की प्रतिमाएं तैयार की जाती हैं। बंगाल के कलाकार करीब तीन महीने पहले सुभाष नगर स्थित काली माता मंदिर पर हर साल आते हैं।


वे अष्टभुजाधारी शारदा और दशभुजाधारी महिषासुर मर्दिनी मां भवानी की प्रतिमाएं तैयार करने के लिए जुट जाते हैं। वे हर साल दीपावली से पहले होने वाली मां काली की पूजा तक शहर में रहते हैं। 25 साल से दुर्गा की प्रतिमा बनाने के लिए कोलकता के नदिया जिले से आने वाले सपन पाल का कहना है कि बंगाली मूर्तियों की कलाकृति स्थानीय कलाकारों की मूर्तियों से भिन्न होती है। हालांकि स्थानीय कलाकार बंगाल की तर्ज पर मां का रूप देने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन इतनी अच्छी से मां का रूप नहीं निखार पाते हैं। इसके अलावा गौर पाल और झुन्डु पाल भी मिट्टी की प्रतिमाएं बनाते हैं। बंगाली कलाकारों द्वारा प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इन्हें प्राकृतिक कलर से सजाया जा रहा है। यह प्रतिमाएं दो फीट से लेकर छह फीट तक तैयार की गईं हैं।

बंगाली समाज 25 वीं बार मनाएगा पर्व
प्रति वर्ष की भांति इस बार भी बंगाली समाज मां दुर्गा की प्रतिमा मानस भवन में सजाएगा। यहां नवदुर्गा उत्सव 25 वीं बार मनाया जा रहा है। इस बार प्रतिमा 8 फीट ऊंची रखी जाएगी। पारंपरिक बंगाली शैली की प्रतिमाओं की तर्ज पर मां का रूप निखारा जाएगा। बंगाली की सिल्क साड़ी, बनारसी साड़ी मां दुर्गा को पहनाई जाती है। जलीय पौधों से गहने-मुकुट आदि को बनाया जाता है। यह प्रतिमाएं मानस भवन, जेसी मिल, एयर फोर्स एरिया एवं अंचल के अन्य जिलों में भेजी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो