scriptबहनों ने लगाया भाईयों के माथे पर प्रेम का तिलक | bhai doj | Patrika News
ग्वालियर

बहनों ने लगाया भाईयों के माथे पर प्रेम का तिलक

– हर्षोल्लास से मना भाईदौज का त्योहार

ग्वालियरOct 29, 2019 / 09:17 pm

Narendra Kuiya

बहनों ने लगाया भाईयों के माथे पर प्रेम का तिलक

बहनों ने लगाया भाईयों के माथे पर प्रेम का तिलक

ग्वालियर. पांच दिवसीय दीपोत्सव का उल्लास अंतिम दिन मंगलवार को भाईदौज पर भी शहर में जारी रहा। भाईदौज के पावन पर्व पर बहन और भाई का आपसी प्रेम और स्नेह रह-रहकर उमडकऱ दिखाई दिया। इस मौके पर बहनों ने भांति-भांति के व्यंजन भाइयों के स्वागत और स्वरूचि भोज के लिए तैयार किए थे।
बहनों ने तिलक लगाकर भाइयों की लंबी उम्र की कामना की तो भाइयों की तैयारियां ने भी चरण स्पर्श कर अपना प्रेम और स्नेह लुटाया।
सुबह से की तैयारियां
सुबह से ही घरों में भाईदौज की तैयारियां शुरू हो गई थीं, घरों में द्वार पर बहनों ने गाय के गोबर से दौज बनाई, फिर अक्षत, रोली, हल्दी, दूध से उनका पूजन किया। बहनों ने आसन लगाकर भाइयों को उस पर बैठाया व रोली, चावल से तिलक किया। तिलक के बाद भाइयों की आरती उतारकर उनका मुंह मीठा कराते हुए लंबी उम्र और तरक्की का आशीर्वाद दिया।
भाइयों ने दिए उपहार
भाईदौज पर भाइयों ने तिलक कराकर बहनों को कपड़े, गहने आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए। नन्हे-मुन्नेे भाई-बहनों के बीच उपहार मेें चॉकलेट्स और टॉफियां उपहार में दी गईं। भाइयों को तिलक के बाद दिए जाने वाले शगुन के रूप में मिठाई और नारियल की बिक्री भी जमकर हुई।
कलम-दवात के साथ पूजे गए भगवान चित्रगुप्त
हकीम देवी प्रसाद रामन्यारी न्यास की ओर से चित्रगुप्त मंदिर कायस्थ छात्रावास दौलतगंज पर शाम को भगवान चित्रगुप्त और कलम दवात का पूजन किया गया। भगवान चित्रगुप्त का पूजन एवं यज्ञ पंडित राजेश्वर राव ने वैदिक विधि-विधान से संपन्न कराया। इस मौके पर अभय चौधरी, अरूण कुलश्रेष्ठ, नूतन श्रीवास्तव, एमपी श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। चित्रांश समाज ने लक्ष्मीपुरम स्थित मंदिर पर कलम-दवात का पूजन कर भगवान चित्रगुप्त का अभिषेक किया। ये पूजा पं.सुभाष पाराशर ने संपन्न कराई। इस अवसर पर राजेंद्र श्रीवास्तव, मोहितनवल श्रीवास्तव, एसके सिन्हा, विष्णु श्रीवास्तव, कमलेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

Home / Gwalior / बहनों ने लगाया भाईयों के माथे पर प्रेम का तिलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो