scriptग्वालियर चंबल में भाजपा के इन दिग्गज नेताओं की जमानत जब्त,मोदी सरकार में हडक़ंप | bjp leaders Lal Singh arya MP Election 2018 | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर चंबल में भाजपा के इन दिग्गज नेताओं की जमानत जब्त,मोदी सरकार में हडक़ंप

ग्वालियर चंबल में भाजपा के इन दिग्गज नेताओं की जमानत जब्त,मोदी सरकार में हडक़ंप

ग्वालियरDec 13, 2018 / 07:27 pm

monu sahu

bjp leaders Lal Singh arya

ग्वालियर चंबल में भाजपा के इन दिग्गज नेताओं की जमानत जब्त,मोदी सरकार में हडक़ंप

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना बीते रोज पूरी हो गई। सभी विधानसभाओं के परिणाम भी आ चुके हैं। इस बार जिले से 89 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिनमें से मात्र 16 प्रत्याशी अपनी जमानत बचा पाए। इनमें देखा जाए तो बसपा के दो विस क्षेत्रों के उम्मीदवार को छोडकऱ जिले की छह विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़े सपाक्स और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए। 2013 के चुनाव आंकड़ों पर नजर डालें तो ग्वालियर जिले में 84 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से 71 प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई थी।
यह भी पढ़ें

MP में कांग्रेस की इस प्रत्याशी ने तोड़े कई रिकॉर्ड,कांग्रेस में खुशी,भाजपा मायूस

इनमें बसपा के भी कई प्रत्याशी शामिल थे। निर्वाचन आयोग के आंकड़े बताते हैं कि 2013 में ग्वालियर जिले की छह विधानसभा सीट जिसमें ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, ग्वालियर ग्रामीण, भितरवार और डबरा शामिल हैं। यहां से विधानसभा का चुनाव लडऩे के लिए कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशी समेत अलग-अलग दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में 84 मैदान में थे।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : सिंधिया को मुख्यमंत्री बनाने कांग्रेस नेताओं का धरना शुरू,देखें वीडियो

इनमें से कुछ बहुजन समाज पार्टी जैसे दल से भी मैदान में उतरे थे। ग्वालियर विधानसभा सीट पर 16 उम्मीदवारों में 14 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी। ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से 15 प्रत्याशी मैदान में थे, उनमें से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी मदन कुशवाह जो इस चुनाव में कांग्रेस से मैदान में उतरे हैं, उनकी तक जमानत जब्त हो गई थी।
यह भी पढ़ें

MP Election results 2018 : ग्वालियर चंबल संभाग के लोगों को मिल सकती है खुशखबरी,ये आंकड़े है सिंधिया के पक्ष में

इनके अलावा 12 प्रत्याशी भी अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए थे। ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशी थे। इनमें से कांग्रेस प्रत्याशी ही अपनी जमानत बचा पाए थे। बाकी 11 प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई थी। ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से 2013 के चुनाव में 11 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे थे। इनमें से केवल कांग्रेस उम्मीदवार को छोडकऱ बसपा समेत 9 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी।
यह भी पढ़ें

MP Election results 2018 : जहां सबसे ज्यादा था भरोसा उसी क्षेत्र में हारी भाजपा

ऐसे ही भितरवार विधानसभा क्षेत्र में 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे। उनमें से भाजपा के प्रत्याशी अनूप मिश्रा और भाजपा के बागी प्रत्याशी बृजेंद्र तिवारी छोडकऱ बाकी 16 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। इस चुनाव में अनूप मिश्रा पुन: चुनाव मैदान में थे। डबरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस-भाजपा,बसपा समेत 9 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से सात की जमानत जब्त हो गई थी।
यह भी पढ़ें

भाजपा का दिग्गज नेता बोला एट्रोसिटी एक्ट के दुष्प्रचार का भुगतना पड़ा खामियाजा और ये भी कहा

इस बार ये तस्वीर रही सामने
ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र से 21 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, वहां से भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी छोडकऱ 19 प्रत्याशी इतने वोट नहीं ला पाए, जिससे उनकी जमानत बच जाती। ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 11 में से 9 की जमानत नहीं बच पाई। ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में जहां भाजपा प्रत्याशी नारायण सिंह कुशवाह हारे, वहीं निर्दलीय व बागी प्रत्याशी समीक्षा गुप्ता 30 हजार वोट पाकर अपनी जमानत बचा पाईं।
यह भी पढ़ें

‘पवनपुत्र ने पांच राज्यों में कर दी लंका दहन’ऐसा रहा सोशल मीडिया का ट्रेंड

यहां 15 में से 12 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। ग्वालियर ग्रामीण विस क्षेत्र से भाजपा और बसपा के बीच मुकाबला हुआ, कांग्रेस प्रत्याशी छोडकऱ बाकी 12 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। डबरा विधानसभा क्षेत्र से लड़े 12 उम्मीदवारों में से केवल नौ प्रत्याशी अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए। भितरवार विधानसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी को अच्छे वोट मिले, मगर यहां 15 में से 12 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई।

Home / Gwalior / ग्वालियर चंबल में भाजपा के इन दिग्गज नेताओं की जमानत जब्त,मोदी सरकार में हडक़ंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो