scriptदीवाली पर शुरू होगी बोटिंग, 30 रुपए होगा किराया | Boating will start on Diwali, the fare will be 30 rupees | Patrika News
ग्वालियर

दीवाली पर शुरू होगी बोटिंग, 30 रुपए होगा किराया

बैजाताल का जलस्तर किया ढाई फीट

ग्वालियरOct 24, 2019 / 05:36 pm

राजेंद्र ठाकुर

दीवाली पर शुरू होगी बोटिंग, 30 रुपए होगा किराया

दीवाली पर शुरू होगी बोटिंग, 30 रुपए होगा किराया

ग्वालियर. शहर में दीपावली पर बैजाताल में बोटिंग शुरू करने के लिए निगम ने तैयारियां तेज कर दी हैं। कई सालों से कबाड़ हो चुकीं 10 बोट को सुधारने का कार्य कराया जा रहा है। इसके साथ ही बैजाताल में बोटिंग के दौरान किसी भी हादसे से निपटने के लिए जलस्तर को घटाकर 2.5 फीट कर दिया है, जिससे किसी प्रकार की दुघर्टना होने पर भी कोई जनहानि न हो।
बैजाताल पर बोटिंग के लिए निगम ने रेट निर्धारित कर दिए हैं। जिसके तहत प्रति व्यक्ति से आधा घंटे का 30 रुपए टिकट लिया जाएगा। बोट के संचालन के लिए किसी को ठेका नहीं दिया गया है और निगम ही इसकी देखरेख करेगा, जिन 10 बोट को ठीक कराया जा रहा है उसमें 4 और 2 सीटर बोट हैं। यह सभी पैडल बोट हैं, जिसे खुद लोगों को ही चलाना होगा। गौरतलब है कि शहर में बोटिंग की फिलहाल कहीं व्यवस्था नहीं है, पहले कटोरा ताल में बोटिंग की जाती थी, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। वर्तमान में कटोरा ताल का रेनोवेशन का कार्य चल रहा है।
बोट ठीक करने में आ रही दिक्कत
फूलबाग पर स्वर्ण रेखा नदी में लाखों रुपए खर्च कर जल संसाधन विभाग द्वारा बोट क्लब की स्थापना की गई थी। कुछ समय तक यहां बोटिंग भी हुई, लेकिन इसके बाद से ही इसे बंद कर दिया गया। बोट खुले में पड़ी रहीं जिससे वह खराब हो गईं। 20 में से सभी बोट कंडम हो चुकी हैं। अब इन्हें सुधारा जा रहा है, जिसके कारण मैकेनिक को सुधारने में काफी मशक्कत करना पड़ रही है। दरअसल बारिश में यह गल गई हैं। जिसके कारण इन्हें ठीक करने में समय लग सकता है। निगम अधिकारियों के अनुसार उनकी प्लानिंग दीपावली वाले दिन ही बोटिंग शुरू करने की है लेकिन अगर 27 अक्टूबर तक यह ठीक नहीं हो पाईं तो फिर बोटिंग की शुरूआत 31 अक्टूबर को की जाएगी। हालांकि निगम अधिकारियों ने मैकेनिक को बोट सुधारने में तेजी लाने के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो