scriptBSF bikers and dogs showed amazing feats, children gave cultural prese | बीएसएफ के बाइकर्स व डॉग ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुत | Patrika News

बीएसएफ के बाइकर्स व डॉग ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुत

locationग्वालियरPublished: Jan 27, 2024 10:26:22 pm

Submitted by:

Balbir Rawat

75 वें गणतंत्र दिवस पर एसएएफ ग्राउंड पर उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने एसएएफ ग्राउंड पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी भी ली। इस दौरान बीएसएफ के बाइकर्स व डॉग ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। इन करतब को देखकर लोग रोमांचित हो गए। बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी और अलग- अलग विभाग की झांकियां भी निकाली गई। एसएएफ ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम को देखने के लिए भारी भीड़ मौजूद थी।

बीएसएफ के बाइकर्स व डॉग ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुत
सीमा सुरक्षा बल के जांबाज बाइकर्स व श्वान दस्ते द्वारा किए गए हैरतअंगेज व रोमांचकारी करतबों ने सभी को प्रभावित किया।
उद्यानिकी मंत्री कुशवाह ने पहले ध्वजारोहण किया। इसके बाद कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल के साथ खुली जीप में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया। संयुक्त परेड में शामिल जवानों ने हर्ष फायर कियए। शांति और खुशहाली के प्रतीक हरे, सफेद व केसरिया रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल शहीदों के परिजनों व लोकतंत्र सेनानियों को समारोह में सम्मानित किया गया।
बीएसएफ के बाइकर्स और श्वान दस्ते ने किए एक से बढकर एक रोमांचक प्रदर्शन

सीमा सुरक्षा बल के जांबाज बाइकर्स व श्वान दस्ते द्वारा किए गए हैरतअंगेज व रोमांचकारी करतबों ने सभी को प्रभावित किया। बाइकर्स का शारीक संतुलन व अदम्य साहस देखते ही बन रहा था। जब तेज रफ्तार में बाइकर्स ने एक दूसरे के बीच से मोटर साइकिल निकालीं तो दर्शक रोमांचित हो गए। इसी तरह बाइक पर योग मुद्राओं का प्रदर्शन देखते ही बना। बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर व तालियां बजाकर बाइकर्स के प्रदर्शन को सराहा। राष्ट्रीय श्वान दस्ते ने सभी बाधाओं को फतह करने का जीवंत प्रदर्शन करके दिखाया।
-संयुक्त परेड में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, विशेष सशस्त्र बल की द्वितीय वाहिनी, 13वीं व 14वीं वाहिनी, जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर बालक व बालिका, एनसीसी जूनियर बालक व बालिका, स्काउट गाइड, शौर्या दल व नगर रक्षा समिति की टुकडिय़ों ने बीएसएफ, सीआरपीएफ एवं द्वितीय वाहिनी एस ए एफ के बैंड की मधुर धुन के साथ आकर्षक मार्चपास्ट किया। इस मार्चपास्ट में सीनियर वर्ग में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को प्रथम, सीमा सुरक्षा बल को द्वितीय एवं एसएएफ 13 वी वाहनीं की टुकड़ी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
विभागों ने निकाली मनमोहक झांकियां

समारोह में शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर केंद्रित झांकिया निकाली। जिसमें फूलों (फ्लोरीकल्चर) एवं विदेशी फल व सब्जी (एक्जोटिक फल व सब्जी) की खेती पर केंद्रित उद्यानिकी विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला। संकल्पित विकसित भारत, समृद्ध मध्यप्रदेश पर केन्द्रित जेल विभाग की झांकी को द्वितीय, वाटर प्लस उच्च सीवर संधारण व्यवस्था व उपचारित पानी का उपयोग पर केंद्रित नगर निगम की झांकी और डिजिटलाइजेशन, आईटी आधारित आइसीसीसी व आईटीएमएस झांकी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो