scriptडॉक्टर्स ने ही लगाए थे बड़ौदा नसबंदी ऑपरेशन के लिए एनेस्थीसिया | Case of woman death in hospital | Patrika News
ग्वालियर

डॉक्टर्स ने ही लगाए थे बड़ौदा नसबंदी ऑपरेशन के लिए एनेस्थीसिया

बड़ौदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुरुवार को आयोजित हुए नसबंदी शिविर में महिला की मौत के कारणों की जांच में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

ग्वालियरNov 18, 2017 / 03:13 pm

Gaurav Sen

death

श्योपुर। बड़ौदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुरुवार को आयोजित हुए नसबंदी शिविर में महिला की मौत के कारणों की जांच में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जानकारी के अनुसार नसबंदी ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर्स की टीम में कोई भी एनेस्थेटिक शामिल नहीं था। लिहाजा टीम में शामिल सर्जन और सीएमएचओ डॉ. एनसी गुप्ता एवं मेडिकल ऑफीसर बड़ौदा डॉ. आरके शाक्य के द्वारा ही महिलाओं को एनेस्थीसिया लगाए गए।


बताया जा रहा है कि नसबंदी ऑपरेशन और शिविर के दौरान कई और गाइड लाइनों की भी अनदेखी की गई। लोग बता रहे हैं कि इन्हीं स्थितियों के चलते ऑपरेशन के दौरान महिला को कॉम्पलीकेशन्स हुए और उसकी मौत हो गई। बहरहाल महिला की मौत के कारण और मामले की सच्चाई तो इसकी जांच और पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के बाद ही सामने आ सकेगी। यहां बता दें कि गुरुवार के रोज बड़ौदा के अस्पताल में नसबंदी शिविर का आयोजन हुआ।

 

जिसमें 30 महिलाओं की नसबंदी की जाना थी। लेकिन महज २७ महिलाओं की ही नसबंदी की जा सकी, क्योंकि तीन जांच के दौरान ऑपरेशन के लिए फिट नहीं पाई गईं। बताया गया है कि २७वें क्रम पर महिला माया का ऑपरेशन हुआ, जिसकी ऑपरेशन बाद ही तबियत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सभी 27 नसबंदी ऑपरेशन तीन घंटे में कर दिए गए। जबकि एक ऑपरेशन करीब 15 से 20 मिनट में किया जाना था और ऑपरेशन भी 5 बजे से पूर्व ही होना थे, जबकि ऑपरेशन 6बजे तक किए जाने की बात बताई जा रही है। जिससे नसबंदी ऑपरेशन के लिए तय गाइड लाइन का पालन न होने की बात साफ जाहिर हो रही है।

 

बदला मौसम, छाए बादल
श्योपुर। अभी सर्दी का अहसास नहीं हो रहा है, लेकिन शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला। शुक्रवार की सुबह आसमान पर बादल छाए और शाम को हवाएं चली, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई, वहीं अधिकत तापमान में गिरावट आई। मौसम प्रेक्षक रमेश चंद शर्मा ने बताया कि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री था जो शुक्रवार को 18 .4 हो गया, जबकि अधिकतम तापमान गुरुवार को 27.6 डिग्री था जो घटकर शुक्रवार को 26 .4 डिग्री पर आ गया।

Home / Gwalior / डॉक्टर्स ने ही लगाए थे बड़ौदा नसबंदी ऑपरेशन के लिए एनेस्थीसिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो