scriptखान-पान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी | Caution is very important in eating and drinking | Patrika News
ग्वालियर

खान-पान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी

ग्वालियर ऑब्सटेट्रिक एंड गायनकोलोजी सोसायटी की ओर से सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत स्त्री प्रसूति विशेषज्ञों के लिए सीएमई का आयोजन किया गया।

ग्वालियरJun 17, 2019 / 09:24 pm

Harish kushwah

CME

CME

ग्वालियर. ग्वालियर ऑब्सटेट्रिक एंड गायनकोलोजी सोसायटी की ओर से सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत स्त्री प्रसूति विशेषज्ञों के लिए सीएमई का आयोजन किया गया। बस स्टैंड स्थित निजी होटल में हुई सीएमई में महिलाओं व युवतियों में पालीसिस्टीक ओवरी सिंड्रोम व बांझपन की समस्याओं व महिलाओं की बच्चेदानी में होने वाली गठान के इलाज पर चर्चा की गई।
सीएमई में सोसायटी की अध्यक्ष डॉ.यशोधरा गौर ने कहा कि पालीसिस्टीक ओवरी सिंड्रोम खाने-पीने की बुरी आदतों, आरामदायक जीवन शैली आदि को ठीक करना बहुत जरूरी है। ये बीमारी किशोरावस्था से ही शुरू हो जाती है। इसमें हेयर ग्रोथ भी एबनॉर्मल होती है। अल्ट्रासाउंड और खून की जांच के बाद बीमारी का पता चलता है। आगे चलकर दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, बांझपन शुगर की बीमारी, मोटापा आदि हो सकते हैं। महिलाओं में बांझपन व ओव्यूलेशन डिसार्डर में उपयोग होने वाली दवाइयों के बारे में भी सीएमई में विचार-विमर्श किया गया। कार्यक्रम में लखनऊ के जीएमसी से आए डॉ.कविता बंसल और डॉ.प्रीति कुमार ने भी व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.सोनाली अग्रवाल ने और आभार प्रदर्शन डॉ.प्रीति संजीव गुप्ता ने किया।
क्विज का हुआ आयोजन

कार्यक्रम में डॉ.प्रबुद्ध मित्तल और डॉ.चारू ने यंग गर्ल्स में होने वाली बीमारी पालीसिस्टीक ओवरी पर क्विज का आयोजन भी किया। इस क्विज का उद्धेश्य अधिक सेे अधिक स्त्री रोग विशेषज्ञ को विषय की गहनता से जानकारी देना व विषय पारंगत बनाना था।
ये रहे उपस्थित

गोग्स की सीएमई में ग्वालियर संभाग के डॉ.एसबीएल श्रीवास्तव, डॉ.वीना अग्रवाल, डॉ.मीना मूंदड़ा, डॉ.रत्ना कौल, डॉ.सोनल कुलश्रेष्ठ, डॉ.वीरा लोहिया, डॉ.विभा कुरेले आदि मौजूद थे।

Home / Gwalior / खान-पान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो