scriptअतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट | City development projects stuck in wait for guests | Patrika News
ग्वालियर

अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट

शहर विकास से जुड़े करोड़ों की लागत से बने प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके हैं लेकिन इन्हें उद्घाटन का इंतजार है। फिर चाहे वह स्मार्ट सिटी का कमांड सेंटर हो या फिर यातायात व्यवस्था को सुदृड़ बनाने के लिए तैयार पजल पार्किंग। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है तो अधिकारी भी कांग्रेस के नेताओं से ही उद्घाटन कराना चाहते हैं यही कारण है कि प्रोजेक्ट तैयार होने के बावजूद अभी तक यह शुरू नहीं हो पाए हैं। अधिकारियों के अनुसार अतिथियों का निर्णय होने के बाद इनकी शुरूआत की जाएगी।

ग्वालियरDec 01, 2019 / 09:01 pm

Vikash Tripathi

अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट

अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट,अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट,अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट


शहर में स्मार्ट सिटी द्वारा कमांड सेंटर बनाया गया है जिसमें ऑनलाइन विभिन्न सेवाओं की मॉनिटरिंग की जाना है। फिर चाहे वह ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम हो या फिर स्मार्ट साइकिल। ३२ करोड़ की लागत से यह प्रोजेक्ट कई महीने पहले तैयार हो चुका है। इसके उद्घाटन की भी तैयारी हुई थी लेकिन फिर मामला उलझ गया। इस प्रोजेक्ट के शुरू नहीं होने से कई महत्वपूर्ण सेवाओं की मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है। अगर यह शुरू हो जाए तो मॉनिटरिंग की समस्या ही खत्म हो जाएगी। सेंटर पर लगी बड़ी सी स्क्रीन पर वहां बैठे लोग आसानी से मॉनिटरिंग कर सकेंगे। विगत २८ नवंबर को इसका उद्घाटन ज्योतिरादित्य सिंधिया कर रहे थे लेकिन बाद में प्लान बदल गया और उद्घाटन नहीं किया गया।

पड़ाव ब्रिज के उद्घाटन में भी हुई देरी
शहर में ऐसे कई प्रोजेक्ट हैं जो कि सिर्फ उद्घाटन के लिए लंबे समय तक अटके रहते हैं। इसमें से ही एक है पड़ाव स्थित नया आरओबी। इसके एक हिस्से का उद्घाटन हो चुका था लेकिन दूसरे के उद्घाटन करने में महीनों लग गए। जब कुछ संगठन के लोगों ने कहा कि वह खुद ही उद्घाटन कर देंगे तो प्रशासन पर दवाब पड़ा और आनन फानन में इसका उद्घाटन कराया गया।
पजल पार्किंग
शहर में यातायात व्यवस्था का बिगडऩे का अगर कोई सबसे बड़ा कारण है तो वह है पार्किंग की सही व्यवस्था न होना। इंदरगंज क्षेत्र में यातायात व्यवस्था हमेशा ही गड़बड़ रहती है और जाम जैसे हालात रहते हैं। इसे ही देखते हुए नगर निगम ने यहां पर पीपीपी मोड से करीब ४ करोड़ की लागत से दो जगहों पर मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग बनाई। यह भी कई महीनों पहले ही तैयार हो गई। सांसद ने विगत महीने निरीक्षण के दौरान निगम अधिकारियों से इसे शुरू करने के लिए भी कहा लेकिन अभी तक यह शुरू नहीं हो पाई। २८ नवंबर को ज्योतिरात्यि सिंधिया द्वारा पार्किंग का उद्घाटन किया जाना था लेकिन बीजेपी पार्षदों के विरोध के चलते इसका उद्घाटन टल गया।
टाउन हॉल
शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर बना टाउन हॉल ५ साल से अधिक समय से बंद है। इसका रेनोवेशन का कार्य चल रहा था। पहले निगम ने और उसके बाद स्मार्ट सिटी ने यहां कार्य किया। यह भी बनकर तैयार है बस इंतजार है तो इसके उद्घाटन का।
वरिष्ठ अधिकारी उद्घाटन को लेकर निर्णय करेंगे उसके बाद ही प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया जाएगा। कमांड सेंटर पर हम कुछ सेवाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं जहां तक टाउन हॉल की बात है तो हम उद्घाटन की तारीख पर यहां बड़ा कार्यक्रम कराना चाहते हैं। इसको लेकर कार्य कर रहे हैं।
महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी
प्रशासन को उद्घाटन को लेकर निर्णय लेना है। पार्किंग तैयार है और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।
संदीप माकिन, निगमायुक्त

Home / Gwalior / अतिथियों के इंतजार में अटके शहर विकास के प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो