scriptशहर की छात्राएं राज्य स्तर पर दिखाएंगी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन | City girls will show their talent at the state level | Patrika News
ग्वालियर

शहर की छात्राएं राज्य स्तर पर दिखाएंगी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन

राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में हुआ पद्माराजे की छात्राओं का चयन

ग्वालियरSep 22, 2022 / 09:25 pm

Harsh Dubey

photo_6109456568014713272_y.jpg

ग्वालियर। शहर की छात्राएं अब राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन दिखाएंगी। नगर के कम्पू स्थित पद्माराजे कन्या सीएम राइज स्कूल की कई छात्राओं का इस प्रतियोगिता में चयन हुआ है। स्कूल स्तर पर आयोजित विज्ञान एवं गणित प्रदर्शनी में छात्राओं का चयन हुआ, ब्लॉक स्तर पर भी लड़कियों ने अपने प्रदर्शन से प्रतियोगिता में जीत हासिल की और जिला स्तर पर चम्बल अंचल के प्रतिभागियों के साथ हुई प्रतियोगिता में भी छात्राओं ने बाजी मारी। अब नगर की प्रतिभावान छात्राओं का मुकाबला प्रदेशभर के प्रतिभागियों से होगा। सुजालपुर (शाहजहांपुर) में आयोजित हो रहे इस मेले में छात्राएं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएंगी। छात्रों की प्रदर्शनी का ये मेला तीन दिवसीय २१, २२ और २३ सितम्बर तक चलेगा। जिसमें शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार भी शिरकत करेंगे।

इन छात्राओं का हुआ है चयन
राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में कथानक- प्रौद्योगिकी एवं खिलौने में मॉडल प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग उपकथानक के लिए शिवांगी त्रिवेदी (स्वास्थ्य), अर्शी वहाब ( गणितीय प्रतिरूपण ), मान्या रजक (पर्यावरण अनुकूल सामग्री) कनिष्ठ वर्ग के लिए चांदनी राठौर ( पर्यावरण अनुकूल सामग्री), अनुष्का पथौर ( पर्यावरण अनुकूल सामग्री) प्रश्न मंच के लिए शिवांगी त्रिवेदी ( वरिष्ठ वर्ग), चांदनी राठौर ( कनिष्ठ वर्ग) और विज्ञान संगोष्ठी के लिए माया भेलसेवाले ( मा० शि० विज्ञान ) का चयन हुआ है।

हमारा लक्ष्य प्रतियोगिता जीतने पर
( मा० शि० विज्ञान ) की अध्यापिका माया भेलसेवाले ने कहा प्रतियोगिता में पर्यावरण के मॉडल, गणित एवं विज्ञान की प्रदर्शनी की जाएगी, जिसके लिए उन्हें विद्यालय में समय समय पर प्रैक्टिस भी कराई गयी है। अब प्रतियोगिता में हमारी छात्राएं अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाएंगी

यह भी पढ़ें- youth unemployment यहाँ बेरोजगार युवाओं का नया स्टार्टअप खड़ा करने में सरकार दे रही लाखों रुपये की मदद
छात्राएं राज्य स्तर पर भी अच्छा करेंगी
विद्यालय के ( उप प्रधानाध्यापक ) व्योमेश शर्मा ने बताया हमारी छात्राओं ने स्कूल से ब्लॉक और जिला स्तर तक अनेक प्रतिभागियों के बीच जीत हासिल की है। अब वे राज्य स्तर पर भी अच्छा प्रदर्शन करेंगी। इसके लिए हमारे अध्यापक भी पूरी मेहनत कर रहे हैं।

मेले में होगी इन कलाओं की प्रदर्शनी
कक्षा 12 की छात्रा अर्शी वहाब ने ३डी होलोग्राम बनाया है, जो हॉलीवुड आदि फिल्मों में 3डी में आभासी दुनिया को देखा जाता है, अर्शी ने उसे एक चार्ट के जरिये बनाने की कोशिश की है।
कक्षा 12 की छात्रा शिवांगी त्रिवेदी ने रियुसेबल सेनेटरी पैड बनाया है, जो महिलाओं के लिए पूरी तरह उपयोगी होता है। सेनेटरी पैड से प्रदुषण भी बाद रहा है, ऐसे में शिवांगी ने कॉटन का पैड बनाकर पर्यावरण संरक्षण पर भी कार्य किया है।
कक्षा 10 की छात्रा मान्या रजक ने रियुसेबल वाटर का एक चार्ट बनाया है, जिसमे पानी के संचयन के लिए अलग अलग घटकों के बारे में बताया गया है।
अध्यापिका माया भेलसेवाले ने टेक्नोलॉजी एंड टॉयज का मॉडल बनाया है, जिसमे खिलोने की प्राचीन ललित कला से लेकर उनके टेक्नोलॉजी में प्रवेश तक को बताया गया है।
अन्य छात्राएं भी मेले में प्रदूषण निरोध गायन, साइंस क्विज आदि का प्रदर्शन करेंगी। छात्रों का मुकाबला प्रदेश के सभी आठों संभागों के प्रतिभागियों के साथ होगा।

Home / Gwalior / शहर की छात्राएं राज्य स्तर पर दिखाएंगी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो