scriptहॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर लोगों में असमंजस | Confusion among people about the old jewelery kept in the house after | Patrika News
ग्वालियर

हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर लोगों में असमंजस

– सराफा कारोबारियों के पास जाकर पूछ रहे हमारी ज्वैलरी खरीदोगे या नहीं, कारोबारी कर रहे आश्वस्त कि घर में रखी ज्वैलरी पर लागू नहीं होगा हॉलमार्किंग का नया नियम

ग्वालियरJul 19, 2021 / 10:55 am

Narendra Kuiya

हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर लोगों में असमंजस

हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर लोगों में असमंजस

ग्वालियर. केन्द्र सरकार ने गत 16 जून से स्वर्णाभूषणों पर हॉलमार्किंग की अनिवार्यता लागू कर दी थी। हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर आमजन के बीच असमंजस की स्थिति बन रही है। सराफा बाजार में खरीदी के लिए आने वाले ग्राहक कारोबारियों से एक ही सवाल कर रहे हैं कि हॉलमार्किंग का नियम लागू हो गया है। इससे घर में रखी हमारी पुरानी ज्वैलरी का क्या होगा? यदि हम पुरानी ज्वैलरी बेचेंगे तो आप ले लेंगे क्या? ऐसे में कारोबारी भी उन्हें समझाइश दे रहे हैं हॉलमार्किंग नियम लागू होने के बाद भी घर में रखे सोने की ज्वैलरी पर कोई असर नहीं होगा। ना तो आपकी ज्वैलरी को कुछ होगा और ना ही उसके दाम कम होंगे। जब भी सराफा बाजार में ज्वैलरी को बेचा जाएगा उस समय जो भाव होंगे, उसी भाव में बिक जाएगी।
ये रहेंगे हॉलमार्क के दायरे से बाहर
– घरों में उपलब्ध पुराने बिना हॉलमार्क वाले आभूषण ज्वैलर्स को बेचे जा सकेेंगे। ज्वैलर्स को भी ग्राहक से बिना हॉलमार्क के पुराने सोने के आभूषणों को वापस खरीदने की छूट होगी।
– एक्सपोर्ट किए जाने वाले गहनों व कुंदन-पोलकी-जड़ाऊ गहनों की खरीद-फरोख्त।
– घडिय़ां व फाउंटेन पेन।
फैक्ट फाइल
– शहर में सराफा कारोबारियों की संख्या 600
– अभी तक 137 कारोबारियों ने हॉलमार्किंग लाइसेंस लिया है।
– हर माह ज्वेलरी का करीब 40 करोड़ रुपए का कारोबार होता है।
– शहर में हॉलमार्किंग जांच सेंटरों की संख्या तीन है।
लोन भी मिलेगा पुरानी ज्वैलरी पर
कई लोग घर में रखी पुरानी ज्वैलरी से लोन लेते हैं। ऐसे लोगों को भी चिंता करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि हॉलमार्किंग लागू होने के बाद भी वे पहले की तरह ही गोल्ड लोन ले सकेंगे।
बिक सकेगा घर में रखा ेेपुराना सोना
सोना-चांदी व्यवसाय संघ लश्कर के अध्यक्ष पुरुषोत्तम जैन ने बताया कि सोने की ज्वैलरी पर भले ही हॉलमार्किंग का नियम लागू हो गया हो, लेकिन पुराना सोना बेचने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। इसके लिए कई ग्राहक पूछने के लिए आ रहे हैं। सराफा कारोबारी गौरव गोयल ने बताया कि अधिकांश ग्राहकों को इसकी जानकारी नहींं है, इसलिए उन्हें पुराने सोने को लेकर चिंता हो रही है और वे बाजार में पूछने के लिए पहुंच रहे हैं।

Home / Gwalior / हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी पुरानी ज्वैलरी को लेकर लोगों में असमंजस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो