scriptयहां शराब खरीदने पर ग्राहक को नहीं मिलता बिल | Customer does not get bill for buying liquor here | Patrika News
ग्वालियर

यहां शराब खरीदने पर ग्राहक को नहीं मिलता बिल

कोई महंगे दामों में शराब बेचता है तो दुकानों में विभाग के अधिकारियों ने मोबाइल नंबर लिखे हुए हैं, जिस पर फोन कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

ग्वालियरAug 19, 2022 / 06:41 pm

Avdhesh Shrivastava

यहां शराब खरीदने पर ग्राहक को नहीं मिलता बिल

यहां शराब खरीदने पर ग्राहक को नहीं मिलता बिल

ग्वालियर. शराब खरीदने वाले को बिल देने की व्यवस्था कारगर साबित नहीं हुई है। एक सितंबर-21 ये यह व्यवस्था शुरू की गई थी, इसके बाद कुछ ठेकेदारों ने बिल दिए, लेकिन वर्ष-22 में ठेके बदलने से व्यवस्था भी बदल गई। विदेशी और देसी शराब की दुकानों पर बिल रजिस्टर तो रखे गए हैं, लेकिन ग्राहकों को बिल नहीं दे रहे। रोज एक ही समय में इक_े बिल फाड़कर रख लिए जाते हैं।
जो बिल दे रहे उस पर हस्ताक्षर नहीं
शराब के साथ दुकानदार बिल नहीं दे रहे हैं, जब उनसे मांगों तब वह बिल दे रहे हैं, लेकिन बिल पर किसी जिम्मेदार के हस्ताक्षर नहीं होते हैं। इससे बिल अधिकृत नहीं माना जाता है। शराब दुकानों पर जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है। आबकारी विभाग ने अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया है। बिल फाड़कर रख लेने और ग्राहक को न देने का खेल भी आबकारी विभाग नहीं पकड़ रहा है।
इसलिए भी नहीं दे रहे बिल
कोई महंगे दामों में शराब बेचता है तो दुकानों में विभाग के अधिकारियों ने मोबाइल नंबर लिखे हुए हैं, जिस पर फोन कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। जानकारों की मानें तो दुकानदार शराब बेचने के बाद उपभोक्ता को इसलिए बिल नहीं देते, क्योंकि बिल देने पर आबकारी विभाग को यह पता चल जाएगा कि संबंधित शराब दुकान में प्रतिमाह शराब की कितनी खपत होती है। वहीं बिल देने पर शराब दुकानदार महंगे दाम पर शराब नहीं बेच पाएंगे। यही कारण है कि कई दुकानदार उपभोक्ताओं को बिल देने में आनाकानी कर रहे हैं।
शराब दुकानदार शराब खरीदने पर बिल नहीं दे रहे हैं, इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है। यदि शिकायत आएगी तो कार्रवाई करेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर इसके खिलाफ मुहिम चलाई जाएगी। शराब दुकान संचालकों को सचेत किया जाएगा कि वह बिल जरूर दें। ऐसा नहीं करेंगे तो कार्रवाई की जाएगी।
संदीप शर्मा, सहायक जिला आबकारी आयुक्त ग्वालियर

Home / Gwalior / यहां शराब खरीदने पर ग्राहक को नहीं मिलता बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो