scriptसेंट्रल लाइब्रेरी में कराए जाएंगे साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स, रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से शुरू | Cyber security and artificial intelligence courses will be conducted i | Patrika News
ग्वालियर

सेंट्रल लाइब्रेरी में कराए जाएंगे साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स, रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से शुरू

तैयार की 22 कम्प्यूटर की लैब, 15 दिन, 3 माह और 6 माह के होंगे मॉड्यूल

ग्वालियरJun 06, 2023 / 12:26 am

Mahesh Gupta

सेंट्रल लाइब्रेरी में कराए जाएंगे साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स, रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से शुरू

सेंट्रल लाइब्रेरी में कराए जाएंगे साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स, रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से शुरू

ग्वालियर.

प्रदेश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी में युवा अब किताबेेें पढऩे के साथ कोर्स भी कर सकेंगे। यहां साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। ये सर्टिफिकेट कोर्स होंगे। इनमें से साइबर सिक्योरिटी कोर्स जुलाई लास्ट में शुरू होगा, जिसके रजिस्ट्रेशन लगभग 15 जुलाई से होंगे। इसकी स्वीकृति अभी मिलने को है। यह कोर्स 15 दिन, 3 माह और 6 माह के होंगे। इसके लिए एक लैब तैयार की गई है, जिसमें 28 कम्प्यूटर लगाए गए हैं।
घंटे में कन्वर्ड किया गया है पूरे सेशन को
इस कोर्स की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि पूरा सेशन घंटे में कन्वर्ड किया गया है। यदि किसी ऑफिसर को यह कोर्स करना है और उसके पास केवल वीकेंड में ही समय है, तो वह भी यह कोर्स कर सकेगा। यह कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगा। इसे प्रदेशभर से लोग अप्लाई कर सकेंगे। एक बैच में 28 स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे।
कोलकाता, बैंगलुरू, पुणे से आएंगे एक्सपर्ट
यह कोर्स सेंट्रल लाइब्रेरी और एमपी कॉन के कोलॉब्रेशन से होने जा रहा है। इसमें कोलकाता, बैंगलुरू, पुणे, भोपाल से एक्सपर्ट शामिल होंगे। हर क्लास को ऑनलाइन किया जाएगा, जिसका फायदा ऑनलाइन कोर्स करने वाले लोग ले सकेंगे।
कोर्स करते ही होगा रोजगार कार्यालय में पंजीयन
छह माह का कोर्स करने वाले युवाओं का रजिस्ट्रेशन रोजगार कार्यालय में कराया जाएगा। इसका फायदा प्रतिभागियों को मिलेगा। वे कैंपस प्लेसमेंट में भी पार्टिसिपेट कर सकेंगे।
वर्जन
लाइब्रेरी में जल्द ही साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स शुरू होंगे। साइबर सिक्योरिटी कोर्स जुलाई लास्ट तक शुरू हो जाएगा। यह पूरे प्रदेश के लिए ओपन है। किसी भी एज ग्रुप के लोग कोर्स कर सकेंगे।
विवेक सोनी, मैनेजर, सेंट्रल लाइब्रेरी

Home / Gwalior / सेंट्रल लाइब्रेरी में कराए जाएंगे साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स, रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो