scriptगर्मी ने पकड़ी तेज रफ्तार,सुबह से ही सूनी हो गई सडक़ें और बाजार,पारा 44 डिग्री पर पहुंचा | dabra weather report in 25 april 2019 | Patrika News
ग्वालियर

गर्मी ने पकड़ी तेज रफ्तार,सुबह से ही सूनी हो गई सडक़ें और बाजार,पारा 44 डिग्री पर पहुंचा

गर्मी ने पकड़ी तेज रफ्तार,सुबह से ही सूनी हो गई सडक़ें और बाजार,पारा 44 डिग्री पर पहुंचा

ग्वालियरApr 25, 2019 / 03:58 pm

monu sahu

weather

गर्मी ने पकड़ी तेज रफ्तार,सुबह से ही सूनी हो गई सडक़ें -बाजार,पारा 44 डिग्री पर पहुंचा

ग्वालियर। गर्मी धीरे-धीरे पूरी तरह से पावर में आती जा रही है। शहर में बुधवार का दिन काफी गर्म रहा। जबकि गुरुवार को भी दोपहर तीन बजे शहर का पारा 43 डिग्री पर पहुंच गया। अब तक 24 घंटे में पारा 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ा और 41 डिग्री से 44 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। पारा बढऩे से बढ़े गर्मी के प्रकोप के चलते सडक़ों पर दिन में सन्नाटा सा पसरा वहीं बाजारों में ग्राहक तो आए लेकिन शादी विवाह की खरीदारी करने वाले। स्थानीय ग्राहकों की कमी महूसस की गई। वैसे तो अप्रैल माह के लगते ही गर्मी ने अपनी रफ्तर तेज कर दी थी। लेकिन बीच-बीच में मौसम के करवट लेने और बदली और हल्की-फुल्की बारिश के चलते गर्मी के तेवर ढीले हो रहे थे। लेकिन पिछले एक सप्ताह से गर्मी का भीषम प्रकोप जारी है। पारा भी लगातार उठता जा रहा है।
मंगलवार की दोपहर को जहां अधिकतम पारा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं बुधवार की यह पारा तीन डिग्री सेल्सियस के बढ़त के साथ 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस गर्मी के सीजन का अब तक का सर्वाधिक पारा है। पारे के उठने से भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। वैसे तो 11 बजे के बाद ही लोग अपने घरों में कैद हो रहे हैं लेकिन जिन्हें जरूरी काम से दिन में घर से निकलना पड़ रहा है वे अपने तन को पूरी तरह से ढंककर निकल रहे हैं।

ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री बढ़ी
गर्मी का कहर बरपते ही बाजारों में शीतल पेय पदार्थो की दुकानों पर भीड़ उमडऩे लगी है। गन्ने की दुकानों पर, जूस की दुकानों समेत लस्सी आदि की मांग बढ़ गईहै। सुबह-शाम तो इन दुकानों पर लोग परिवार समेत आ ही रहे हैं लेकिन दिन में भी इन दुकानों पर लोग शरीर को ठंडक प्रदान करने पहुंच रहे हैं।
लू से ऐसे करें बचाव
दिन में जब भी घर से निकले तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढंककर निकले। घर से निकलने से पहले जमकर पानी पीएं। कभी भी घर से खाली पेट न निकले कुछ खाकर ही निकले। बाहर से धूप में से घर आकर एकदम से पानी नहीं पीएं। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा ठंडे और तरल पदार्थ व पानी का सेवन करें। कच्ची कैरी का बना बनाकर सेवन करें ताकि लपट न लगे।
गर्मी में ये न करें
गर्मी के सीजन में रात को जब भी भोजन करें तो हल्का करें। तले चिकनाईयुक्त भोजन से जितना हो सके बचें क्योंकि ऐसा भोजन शरीर में गर्मीबढ़ाता है। धूप में खुले में स्नान नहीं करें ऐसा करने से लू का खतरा बढ़ जाता है। गर्मी के दौरान यात्रा करते समय तौलिया से अपने शरीर के नाजुक अंगों को ढंक ले इससे लू लगने का खतरा कम हो सकेगा।
पिछले पांच दिनों में ऐसे उठा पारा
दिनांक पारा अधिकतम
20 अप्रेल 36
21 अप्रैल 38
22 अप्रैल 39
23 अप्रैल 41
24 अप्रैल 44

Home / Gwalior / गर्मी ने पकड़ी तेज रफ्तार,सुबह से ही सूनी हो गई सडक़ें और बाजार,पारा 44 डिग्री पर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो