दलित समाज के दिग्गज नेता ने थामा कांग्रेस का हाथ, इस सीट पर मुश्किल में भाजपा

दलित समाज के दिग्गज नेता ने थामा कांग्रेस का हाथ, इस सीट पर मुश्किल में भाजपा

Gaurav Sen | Updated: 30 Mar 2019, 10:08:03 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

दलित समाज के दिग्गज नेता ने थामा कांग्रेस का हाथ, इस सीट पर मुश्किल में भाजपा

मुरैना. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीख पास आते जा रही है। वैसे-वैसे देश की राजनीति में कई रंग बदलते नजर आ रहे हैं। भाजपा, बसपा,कांग्रेस, सहित अन्य पार्टियों में उठा-पठक हो रही है। दिग्गज से दिग्गज नेताओं के क्षेत्रों में टिकट को लेकर जमकर घमासान चल रहा है। जातिगत समीकरण अपने हित में करने के लिए सभी पार्टियां ऐढ़ी से चोटी का जोर लगा रहे हैं। मुरैना में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। यहां बहुजन संघर्ष दल के संस्थापक फूल सिंह बरैया ने अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस का दामन थाम लिया है। फूलसिंह बरैया के कांग्रेस में शामिल होने से जातिगत समीकरण बदल सकते हैं। जिसका नुकसान भाजपा को उठाना पड़ सकता है।

बहुजन संघर्ष दल के संस्थापक अध्यक्ष फूल सिंह बरैया और प्रदेश उपाध्यक्ष जसवीर सिंह गुर्जर मुरैना कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। गुरुवार को भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ और सहकारिता व भोपाल के प्रभारी मंत्री डॉ गोविंद सिंह के साथ दोनो नेताओं ने प्रमुख समर्थकों के साथ कांग्रेस की सदस्यता ली। अटकलें लगाईं जा रही हैं कि बरैया भिण्ड-दतिया संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

बरैया पूर्व में भी भिण्ड से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। वहीं गुर्जर मुरैना में विधानसभा का पिछला चुनाव लड़ चुके हैं। भिण्ड जिले की मेहगांव विधानसभा सीट से उनकी पार्र्टी के उम्मीदवार के तौर पर मुन्ना सिंह नरवरिया वर्ष 2003 में चुनाव जीत चुके हैं। बरैया के कांग्रेस में शामिल होने के बाद भाजपा से मुरैना महापौर और मुरैना व भिण्ड से पूर्वसांसद अशोक अर्गल के सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है। हालांकि वे कहीं से भी चुनाव लडऩे को तैयार हैं, लेकिन अब उन्हेंं किसी भी दल से टिकट मिलने की उम्मीद कम है। हालांकि बसपा से उनके लिए रास्ता खुला हो सकता है और संसद में उनके साथ बैठते रहे मुरैना से बसपा के प्रत्याशी डॉ रामलखन सिंह इसमें कुछ मददगार हो सकते हैं। सूत्रों क मानें तो डॉ सिंह मुरैना में अर्गल के प्रभाव का लाभ लेने के लिए यह गेम खेल सकते हैं और भिण्ड में वे अपने प्रभाव का लाभ अर्गल को दिला सकते हैं। वर्तमान में भिण्ड विधानसभा क्षेत्र के डॉ सिंह के पुत्र और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संजीव सिंह बसपा से विधायक हैं।

dalit leader fool singh baraiya join congress

भोपाल में मुख्यमंत्री के समक्ष कांग्रेस में शामिल होते बरैया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned