scriptखतरनाक प्वाइंट: भगवान भरोसे यातायात | Dangerous Point: God trust traffic | Patrika News
ग्वालियर

खतरनाक प्वाइंट: भगवान भरोसे यातायात

सिग्नल न होने से मनमाफिक चलाते है वाहन

ग्वालियरJan 22, 2020 / 10:04 pm

Harpal chauhan

खतरनाक प्वाइंट: भगवान भरोसे यातायात

खतरनाक प्वाइंट: भगवान भरोसे यातायात

ग्वालियर। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई हुई है। कुछ प्वॉइंटों पर पुलिस तो है लेकिन वह एक वाहन चालक को पकडक़र उसके चालान करने में व्यस्त हो जाती है। यातायात बिगड़े या कुछ भी हो उसे कोई मतलब नहीं रहता। दूसरी तरफ कई एेसे प्वॉइट है जहां सिग्नल ही नहीं है। वाहन चालक अपनी मनमानी से वाहन निकालकर ले जाते है। यही कारण है कि वहां आए दिन दुर्घटना हो रही है। तीसरा जहां सिग्नल तो है पर कई दिनो ंसे खराब पड़े है। उनकी कोई सुध हीं नहीं ले रहा है। कुल मिलाकर कई प्वॉइंट भगवान भरोसे चल रहे है। यातायात अधिकारियों से पूछो तो उनका एक ही जबाब रहता है कि बल की कमी है। इस कारण सभी प्वॉइंट पर पुलिसकर्मी तैनात नहीं कर सकते। एेसे ही कुछ प्वॉइंट का पत्रिका ने जायजा लिया।
बारादरी चौराहा: यहां पर सिग्नल तो है लेकिन कई दिनों से खराब पड़े हुए है। शनिवार की बात है एक बाइक सवार की सामने से अचानक आए बाइक से टक्कर हो गई। जिसमें दोनों लोग घायल भी हुए। एक बाइक सवार मुरार थाने की तरफ से आ रहा था तभी दूसरा सदर बाजार की तरफ से निकला। चौराहे पर दोनों भिंड गए। हादसा सिग्नल चालू न होने से हुआ। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार शिकायत भी कर चुके है लेकिन सिग्नल ठीक नहीं हो रहे। इस कारण आए दिन यहां हादसे हो रहे है।
बेटी बचाओं तिराहा: यह तिराहा भी बहुत खतरनाक है। यहां रोटरी ने काफी जगह घेर रखी है। सिंधी कालोनी की तरफ से आने वाले वाहन को गुढ़ा की तरफ जाना है तो इस तिराहे पर आकर उसे गुढ़ा की तरफ से आने वाले वाहन दिखाई नहीं देते। इस कारण आए दिन हादसे होते है। रोटरी इतनी ज्यादा बड़ी है कि दूसरी तरफ के वाहन नजर नहीं आते। यहीं नहीं वहां स्पीड ब्रेकर भी नहीं बनाए। ताकि स्पीड कम हो जाए। रफ्तार में वाहन निकलते है तो आपस में टकरा जाते है।
योगा चौराहा: आकाशवाणी रोड पर मेला के पास बना योगा चोराहा यहां भी कोई सिग्नल नहीं है। चूंकि इस समय मेला चल रहा है। भीड़ भी काफी है। सिग्नल न होने से आए दिन वाहन टकरा रहे है। सोमवार को भी एक जीप की टक्कर से बाइक सवार युवक घायल हुआ था।
आधे से ज्यादा पोइंट पर नहीं है यातायात कर्मी
शहर में करीब ७५ पोंइंट है। जिनमें कुछ चौराहा और कुछ तिराहा शामिल है। कुछ प्वॉइंट पर यातायात कर्मी तैनात है। लेकिन आधे से ज्यादा पोइंट पर पुलिस ही नहंी ंहोती। वाहन चालक अपने मनमर्जी से वाहन निकालकर लेे जाते है। यहीं नहीं दुपहिया वाहन पर तीन सवारी बैठकर निकल जाते है।
यह है ट्रैफिक के पास मौजूदा बल
वर्तमान में ट्रैफिक पुलिस के पास १८९ का बल है। जिसमें सिपाही से लेकर निरीक्षक शामिल है। जबकि स्वीकृत बल को देखे तो ३४२ है। जो कि मौजूदा बल की अपेक्षा १५३ की कमी है। कई सालों से यह बल की कमी है। यही कारण है कि सभी पोइंट पर बल न होने पर पुलिस अधिकारी इसी बल का हवाला देते है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो