scriptदतिया रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक | Datia railway station will become modern | Patrika News
ग्वालियर

दतिया रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल किया गया है। यहां न केवल आम यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी, बल्कि दिव्यांगों के लिए रैंप बनेगा।

ग्वालियरMar 14, 2023 / 11:02 pm

Avdhesh Shrivastava

दतिया रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

दतिया रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

दतिया. रेलवे स्टेशन के दिन जल्द फिरेंगे। रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल किया गया है। यहां न केवल आम यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी, बल्कि दिव्यांगों के लिए रैंप बनेगा। महिलाओं के लिए स्पेशल शौचालय भी बनेंगे। ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।
अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत कुछ दिन पहले दतिया स्टेशन का चयन हुआ है।अभी स्टेशन परिसर खासतौर से सर्कुलेङ्क्षटग एरिया में अव्यवस्था है। उनमें बेहतर सुधार किया जाएगा। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर अभी वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं है लेकिन जल्द ही यहां पार्किंग का ठेका होगा। ताकि वाहन सुरक्षित रखे जा सकें। यही नहीं प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 पर यात्रियों के लिए बेहतर बैठक व्यवस्था होगी। पेयजल के लिए वाटर कूलर लगाए जाएंगे। ताकि किसी भी तरह की असुविधा का सामना यात्रियों को न करना पड़े। इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष बुधवार सुबह स्पेशल सैलून से दतिया पहुंच रहे हैं। यहां पर निरीक्षण करेंगे कि क्या काम किया जाना है। किसकी जरूरत है? किस तरह स्टेशन को सुंदर और सुसज्जित बनाया जा सके।
हर रोज को निकलते हैं ढाई से तीन हजार यात्री
दतिया रेलवे स्टेशन पर से हर रोज करीब तीन हजार यात्रियों का आना-जाना है। यहां 20 गाडिय़ों का स्टॉपेज है। अप और डाउन ट्रैक पर हर रोज सैकड़ों डाउनर का आना-जाना है, लेकिन व्यवस्थाएं ठीक नहीं है। रियायती पेय जल का इंतजाम नहीं है। प्लेटफार्म नंबर दो पर पेयजल की व्यवस्था नहीं है न ही महिला शौचालय है। साथ ही दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए रैंप का तक इंतजाम नहीं है।
इन सुविधाओं पर दिया जाएगा खास ध्यान
स्टेशन पर प्रवेश द्वार का चौड़ीकरण
उच्च स्तरीय प्रकाश व्यवस्था
स्टेशन वेङ्क्षटग हॉल का विस्तार
एग्जीक्यूटिव लाउंज का इंतजाम7
सर्कुलेङ्क्षटग एरिया के हर तरफ साइनेज
अप्रोच सड़क का चौड़ीकरण 7
पैदल चलने वालों के लिए बेहकर रास्ता
स्टेशन की दूसरी एंट्री के लिए सिटी प्लानर के अनुसार दूसरी एंट्री वेङ्क्षटग हॉल, प्लेटफार्म, रिटायङ्क्षरग रूम व कार्यालयों में फर्नीचर
भविष्य में आवश्यकता पडऩे पर रूफ प्लाजा पर मंथन
दूरसंचार विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार वाई-फाई का प्रावधान।
दतिया स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल किया गया है। इसके तहत बहुत से विकास कार्य होने हैं बुधवार को डीआरएम दौरा करेंगे।
मनोज कुमार , पीआरओ झांसी रेल मंडल

Home / Gwalior / दतिया रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो