scriptचौमुखी विकास के लिए जरूरी है डिग्री, नॉलेज और कम्युनिकेशन | Degree, Knowledge and Communication is essential for versatile develop | Patrika News
ग्वालियर

चौमुखी विकास के लिए जरूरी है डिग्री, नॉलेज और कम्युनिकेशन

अच्छी डिग्री भी भविष्य में आगे बढऩे के लिए बहुत से रास्तों का निर्माण करती है। यह हमारे ज्ञान के स्तर, तकनीकी कौशल और नौकरी में उच्च पद को प्राप्त करने के द्वारा हमें सामाजिक, मानसिक और बौद्धिक रुप से मजबूत बनाती है।

ग्वालियरJun 14, 2019 / 06:48 pm

Avdhesh Shrivastava

NSS Activity

चौमुखी विकास के लिए जरूरी है डिग्री, नॉलेज और कम्युनिकेशन

ग्वालियर. अच्छी शिक्षा, बेहतर कम्युनिकेशन और नॉलेज। ये तीनों जीवन में बहुत से उद्देश्यों को प्राप्त करती हैं, जैसे व्यक्तिगत उन्नति को बढ़ावा, सामाजिक स्तर में बढ़ावा, सामाजिक स्वास्थ्य में सुधार, आर्थिक प्रगति, राष्ट्र की सफ लता, जीवन में लक्ष्यों को निर्धारित करना, सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक करना और पर्यावरणीय समस्याओं को सुलझाने के लिए समाधान प्रदान करना। इसके अलावा अन्य सामाजिक मुद्दे आदि ऐसे विषय हैं, जिन्हें सिर्फ नॉलेज व डिग्री से ही प्राप्त किया जा सकता है। अच्छी डिग्री भी भविष्य में आगे बढऩे के लिए बहुत से रास्तों का निर्माण करती है। यह हमारे ज्ञान के स्तर, तकनीकी कौशल और नौकरी में उच्च पद को प्राप्त करने के द्वारा हमें सामाजिक, मानसिक और बौद्धिक रुप से मजबूत बनाती है। कुछ ऐसे ही विचार को लेखन के जरिए व्यक्त किया उन स्टूडेंट्स ने, जिन्होंनें निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया। एनएसएस एक्टिविटी के तहत आईटीएम यूनिवर्सिटी में पोस्टर मेकिंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
पोस्टर में हर पेड़, हर बूंद को बताया महत्वपूर्ण
हर एक पेड़ को बचाने के लिए हम सभी को एक होकर प्रयास करने होंगे। जल की बूंद को बचाकर भी भविष्य को सुरक्षित करना हमारा पहला कर्तव्य होना चाहिए। कूचियों के जरिए पोस्टर पर रंग भरकर कुछ ऐसे ही संदेश दिए स्टूडेंट्स ने पोस्टर मेकिंग के दौरान। इस पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विषय सेव वाटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वृक्ष बचाओं, एनएसएस लोगो, स्वच्छ भारत अभियान रहे। इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स ने अपनी कल्पना शक्ति व विचारों को कूची से उकेरा। इस प्रतियोगिता में स्टूडेंट अंशुल चावला प्रथम, निशांत शाह द्वितिय व मुकुल दास ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Home / Gwalior / चौमुखी विकास के लिए जरूरी है डिग्री, नॉलेज और कम्युनिकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो