scriptवनखण्डेश्वर डेयरी के दूध के सैंपल में पाए गए डिटर्जेंट और खतरनाक केमिकल | detergents and hazardous chemicals found in milk samples of vankhandes | Patrika News
ग्वालियर

वनखण्डेश्वर डेयरी के दूध के सैंपल में पाए गए डिटर्जेंट और खतरनाक केमिकल

भोपाल लैब ने जांच रिपोर्ट एसटीएफ को सौंप दी है, इसके आधार पर आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन भेजा गया है।

ग्वालियरAug 21, 2019 / 01:03 am

Rahul rai

vankhandeshwar dairy

वनखण्डेश्वर डेयरी के दूध के सैंपल में पाए गए डिटर्जेंट और खतरनाक केमिकल

ग्वालियर। अंबाह की वनखण्डेश्वर डेयरी के दूध में डिटर्जेंट और केमिकल पाए गए हैं। भोपाल की लैब से आई सैंपल की रिपोर्ट में इस दूध को इंसान के लिए खतरनाक बताया गया है। भोपाल लैब ने जांच रिपोर्ट एसटीएफ को सौंप दी है, इसके आधार पर आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन भेजा गया है। एसटीएफ अधिकारियों के मुताबिक उम्मीद है कि आरोपियों पर जल्द राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होगी। डेयरी के संचालक देवेन्द्र गुर्जर और उसके लैब टेक्नीशियन अजय माहौर को एसटीएफ पकड़ चुकी है। दूध में मिलावट के लिए केमिकल सप्लाई करने वाला कारोबारी सोनू अग्रवाल अभी अंडरग्राउंड है।
अंबाह में देवेन्द्र गुर्जर की वनखण्डेश्वर डेयरी पर एसटीएफ ने खाद्य विभाग के साथ 19 जुलाई को छापा मारा था, वहां करीब 2 हजार लीटर तैयार दूध मिला था। डेयरी की तलाशी में माल्टोज ग्लूकोज, हाइड्रोजन पैराक्साइड, रेंजी शैंपू सहित केमिकल की खेप भी मिली थी। डेयरी में काम करने वालों ने बताया था कि किसानों से खरीदे गए दूध में इन सभी केमिकल्स को मिलाकर दूध की मात्रा बढ़ाई जाती है। कितना केमिकल मिलाना है, लैब टेक्नीशियन अजय माहौर तय करता है। डेयरी संचालक देवेन्द्र और अजय को राउंडअप किया तो दोनों ने दूध में मिलावट करना स्वीकार किया था।
बड़ी कंपनियों को करते थे सप्लाई
आरोपियों ने एसटीएफ को बताया था कि किसानों से करीब 15 हजार लीटर दूध खरीदते हैं, उसमें केमिकल्स की मिलावट कर 25 हजार लीटर से ज्यादा दूध तैयार होता है। उसकी सप्लाई दूध की बड़ी कंपनियों में की जाती है। इन कंपनियों में दूध के फैट को परखा जाता है, बाकी शुद्धता को परखने के लिए उनके पास भी कोई पैमाना नहीं है।
केमिकल सप्लायर अंडरग्राउंड
एसटीएफ अधिकारियों के मुताबिक वनखण्डेश्वर डेयरी को दूध में मिलावट के लिए भारी मात्रा में केमिकल की सप्लाई अंबाह निवासी सोनू अग्रवाल करता था। डेयरी पर छापे का पता चलने पर सोनू अंडरग्राउंड हो गया है। अंबाह में उसके कई गोदामों पर खाद्य विभाग ने छापे मारे हैं। कार्रवाई में सोनू के गोदाम से करीब 1800 से ज्यादा बोरी माल्टोज ग्लूकोज, हजारों लीटर हाइड्रोजन पैराक्साइड, डिटर्जेंट सहित दूसरे केमिकल मिले हैं। सोनू के पकड़े जाने पर धंधे के बारे में कई और जानकारियां सामने आएंगी।

Home / Gwalior / वनखण्डेश्वर डेयरी के दूध के सैंपल में पाए गए डिटर्जेंट और खतरनाक केमिकल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो