scriptक्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करें | Do not compromise quality | Patrika News
ग्वालियर

क्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करें

जीवाजी यूनिवर्सिटी के उद्यमिता प्रकोष्ठ की ओर से डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के स्पांसरशिप से चल रहे अवेयरनेस कैंप के तहत स्टूडेंट्स को आंत्रप्रेन्योरशिप विजिट गोदरेज इंडस्ट्री मालनपुर में कराई गई।

ग्वालियरDec 13, 2019 / 07:55 pm

Avdhesh Shrivastava

क्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करें

क्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करें

ग्वालियर. यह कस्टमर ओरियंटेड जमाना है। किसी भी व्यवसाय को चलाना आसान काम नहीं है। मार्केट में रन करने के लिए टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट के फं डे पर काम करना होगा। इसका मतलब है कि आप जिस प्रोडक्ट को बना रहे हैं, उसकी क्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करते हुए कस्टमर को संतुष्ट करने की कोशिश करें। यह बात गोदरेज के जीएम अविनाश मिश्रा ने कही। जीवाजी यूनिवर्सिटी के उद्यमिता प्रकोष्ठ की ओर से डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के स्पांसरशिप से चल रहे अवेयरनेस कैंप के तहत स्टूडेंट्स को आंत्रप्रेन्योरशिप विजिट गोदरेज इंडस्ट्री मालनपुर में कराई गई। यह विजिट वीआरएस गुर्जर, हितेश मिश्रा और अमित चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में हुई। इसके अलावा गोदरेज की ओर से एचआर असिस्टेंट मैनेजर हामिद अली मौजूद रहे।
इन पर करें फोकस
टीम स्पिरिट- व्यवसाय को बढ़ाने में पूरी टीम का हाथ रहता है। चाहे वो छोटा कर्मचारी ही क्यों न हो, इसलिए ऐसा माहौल बनाएं कि आपके किसी भी एंप्लॉई को प्रॉब्लम न हो, तभी वो फ्र ी माइंड से काम कर सकेंगे।
कस्टमर सेटिस्फेक्शन- मार्केट में रन करने के लिए यह सबसे जरूरी है। इसके लिए कस्टमर की रिक्वायरमेंट के हिसाब से प्रोडक्ट को मार्केट में उतारें। इस दौरान यह भी ध्यान रखें कि क्वालिटी से किसी प्रकार का कोई कंप्रोमाइज न हो।
प्रोडक्ट प्राइज- कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट की कीमतें जल्दी-जल्दी बढ़ा देती हैं। इससे वो
मार्केट में रन नहीं कर पातीं। यह महत्वपूर्ण बात है कि प्रोडक्ट की कीमतों को स्थिर रखना चाहिए। इससे कस्टमर का भरोसा भी बना रहता है।
मशीन एफि सिएंसी- प्रोडक्ट की लगातार उपलब्धता के लिए मशीनों का फि ट रहना जरूरी है। इसके लिए यह भी ध्यान रखें कि मशीनों में ब्रेक डाउन की स्थिति न बने।

Home / Gwalior / क्वालिटी से कोई कंप्रोमाइज न करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो