scriptदीपावली पर ठगी से बचने के लिए यह करें | Do this to avoid cheating on Deepawali | Patrika News
ग्वालियर

दीपावली पर ठगी से बचने के लिए यह करें

सोने के गहनों की खरीदारी करते हुए आप इतने उत्साहित होते हैं कि कई बार अपने उत्साह में ये भूल जाते हैं कि आपके साथ ठगी भी हो सकती है.

ग्वालियरOct 13, 2019 / 07:27 pm

राजेंद्र ठाकुर

दीपावली पर ठगी से बचने के लिए यह करें

दीपावली पर ठगी से बचने के लिए यह करें

ग्वालियर। सोने के गहनों की खरीदारी करते हुए आप इतने उत्साहित होते हैं कि कई बार अपने उत्साह में ये भूल जाते हैं कि आपके साथ ठगी भी हो सकती है. खासतौर से त्यौहारी सीजन में ज्वेलर्स बहुत ठगी करते हैं. भीड़भाड़ और समय कम होने के कारण जिन छोटी-छोटी बातों पर आप ध्यान नहीं दे पाते, वहीं ज्वेलर्स ठगी कर देते हैं.
अगर आप सोने खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान पहले से रखना होगा.
1. खरीदारी से पहले अपने शहर में सोने के दाम पता कर लें. एक दुकान से नहीं, कई दुकानों से प‍ता करें. ऐसी दुकान से ही खरीदारी करें, जो आपके घर के नजदीक हो और जिस पर विश्वास करते हों.
आपको कितने कैरेट का सोना लेना है, इसके बारे में पहले ही निर्णय ले लें. ध्यान रहे कि कैरट के साथ सोने के गहनों की गुणवत्ता और कीमत में अंतर आता है.
सोने के गहनों की कीमत को विभाजित करके देखें. यानी कि गहने की जो भी कीमत है, उसमें मेकिंग चार्ज कितना और जीएसटी कितना है आदि. सोने का गहना खरीदने से पहले गहने का वजन जरूर देखें.
सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करें. सबसे अच्छा है कि हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें. हॉलमार्क सरकारी गारंटी है. हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) करती है.
इसका एक फायदा यह भी है कि जब आप इसे बेचने जाएंगे या रिप्लेस करने जाएंगे तो इसमें से डिप्रेसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाएगी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो