scriptडॉक्टरों की पहल: एनीमिया पीडि़त बच्चों की जान बचाने के लिए उपचार के साथ रक्तदान | doctors initiative: blood donation with the treatment of anemia-victim | Patrika News
ग्वालियर

डॉक्टरों की पहल: एनीमिया पीडि़त बच्चों की जान बचाने के लिए उपचार के साथ रक्तदान

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसके वर्मा ने स्वयं बच्चों के लिए रक्तदान किया। उनकी प्रेरणा से स्वास्थ्य विभाग के 15 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी रक्तदान किया।

ग्वालियरJun 16, 2019 / 07:53 pm

Rahul rai

doctors initiative

डॉक्टरों की पहल: एनीमिया पीडि़त बच्चों की जान बचाने के लिए उपचार के साथ रक्तदान

ग्वालियर। बाल मृत्यु दर पर नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे दस्तक अभियान में मिल रहे एनीमिया पीडि़त बच्चों की जान बचाने के लिए उनके उपचार के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने रक्तदान करने की भी पहल की है, जिससे बच्चों में खून की कमी दूर की जा सके। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसके वर्मा ने स्वयं बच्चों के लिए रक्तदान किया। उनकी प्रेरणा से स्वास्थ्य विभाग के 15 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी रक्तदान किया।
जिले में 10 जून से शुरू हुए दस्तक अभियान के पांचवे दिन तक स्वास्थ्य विभाग की टीम 35 हजार से अधिक बच्चों का परीक्षण कर चुकी हैं। इसमें पांच सौ से अधिक बच्चों को अस्पतालों में रैफर किया गया है। जिन बच्चों में रक्त की कमी है या बीमारी की आशंका है, उन्हें अन्य जांचों के लिए अस्पताल में रैफर किया जा रहा है। इन बच्चों को खून की आपूर्ति हो सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ही पहल की है।

सीएमएचओ डॉ.वर्मा ने स्वयं रक्त देकर अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रेरित किया। इसके बाद डॉ.बिंदु सिंघल, डॉ.आरके गुप्ता, जीबी पालीवाल, दत्तात्रय कदरे, आईपी बिवारिया, सत्यवृत शर्मा आदि ने भी बच्चों के लिए रक्तदान किया। सभी ने कहा कि हमारा मकसद बच्चों के जीवन की रक्षा करना है, इसके लिए समाज के लोग भी आगे आएं और अस्पतालों में रैफर होकर आ रहे बच्चों के लिए रक्तदान करें। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी जरूरत पडऩे पर रक्तदान करेंगे।

यह अभियान 20 जुलाई तक चलेगा, जिसमें 197 दल घर-घर जाकर बच्चों में कुपोषण तथा खून की कमी की जांच कर रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.वर्मा ने बताया कि एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम अभियान में लगी है।

Home / Gwalior / डॉक्टरों की पहल: एनीमिया पीडि़त बच्चों की जान बचाने के लिए उपचार के साथ रक्तदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो