scriptपीएफ का पैसा निकालने और पासबुक देखने के लिए इ-नॉमिनेशन जरूरी | E-nomination necessary to withdraw PF money and view passbook | Patrika News
ग्वालियर

पीएफ का पैसा निकालने और पासबुक देखने के लिए इ-नॉमिनेशन जरूरी

– कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने खाताधारकों के लिए इ-नॉमिनेशन किया अनिवार्य

ग्वालियरJan 20, 2022 / 10:43 am

Narendra Kuiya

ग्वालियर. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफओ) के खाताधारकों के लिए इ-नॉमिनेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में इपीएफओ के खाताधारक इ-नॉमिनेशन के बिना पीएफ पासबुक नहीं देख सकेंगे, साथ ही यदि उन्हें कोई एडवांस रकम लेना है तो वह भी नहीं ले सकेंगे। इपीएफओ के नए नियमों के अंतर्गत ये लागू कर दिया गया है। ऐसे में उन खाताधारकों को खासी परेशानी आ रही है जिन्होंने अभी तक अपना इ-नॉमिनेशन नहीं कराया है। जानकारी के मुताबिक ग्वालियर संभाग के क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय में पंजीकृत 89 हजार से अधिक पीएफ अंशदाताओं में से अभी तक 11,291 ने ही इ-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूर्ण की है। इसमें अधिकांश अंशदाताओं को इ-नॉमिनेशन की प्रक्रिया जटिल लग रही है, हालांकि इपीएएफओ की ओर से कार्यालय में इसके लिए अलग से डेस्क भी बनाई गई है।
इसलिए जरूरी है इ-नॉमिनेशन
कोरोना काल में कई ऐसे केस सामने आए हैं जिनमें नॉमिनी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने से खाताधारक के निधन के बाद क्लेम सेटलमेंट में आश्रितों को कई परेशानियां उठानी पड़ी थीं। आगे से किसी भी खाताधारक के असमय निधन के बाद उनके आश्रितों को क्लेम सेटलमेंट आसानी से हो इसके लिए इपीएफ और इपीएस (कर्मचारी पेंशन स्कीम) के लिए इ-नॉमिनेशन का अभियान शुरू किया गया था। हर पीएफ खाताधारक को ऑनलाइन नॉमिनेशन करवाना अनिवार्य है। इस सुविधा का फायदा वही सदस्य ले सकते हैं जिनका यूएएन एक्टिव है और मोबाइल नंबर आधार के साथ जुड़ा है।
ऐसे भरें इ-नॉमिनेशन
– ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सेवा मेनू पर जाएं।
– कर्मचारी अनुभाग पर जाएं और सदस्य यूएएन / ऑनलाइन सेवा पर क्लिक करें।
– अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके अपने इपीएफओ खाते में लॉगइन करें।
– मैनेज टैब के तहत इ-नॉमिनेशन पर क्लिक करें।
– अगले पृष्ठ पर, परिवर्तन करने के लिए हाँ पर क्लिक करें।
– अपना इ-नामांकन विवरण अपडेट करें, आप अपने खाते में एक से अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं।
– सेव इपीएफ नॉमिनेशन बटन पर क्लिक करें और ओटीपी के माध्यम से विवरण सत्यापित करने के लिए इ-साइन विकल्प पर टैप करें।
डेस्क से ले सकते हैं जानकारी
पीएफ खाताधारक ऑनलाइन घर बैठे किसी को अपना नॉमिनी बना सकते हैं। विभाग ने इ-नॉमिनेशन को अनिवार्य कर दिया है। इ-नॉमिनेशन करने में यदि किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो इसके लिए विभाग ने एक डेस्क भी बनाई है। खाताधारक इसकी मदद ले सकते हैं।
– अजय सिंह यादव, असिस्टेंट कमिश्नर, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

Home / Gwalior / पीएफ का पैसा निकालने और पासबुक देखने के लिए इ-नॉमिनेशन जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो